ओवरऑल प्रश्नों का स्तर आसान रहा पटना में पांच सेटों में हुई परीक्षा। परीक्षा में मैथ के सवाल ज्यादा टफ आए थे...

patna@inext.co.in

PATNA: देश भर के 21 लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए क्लैट की परीक्षा का आयोजन पटना के पांच केन्द्रों पर किया गया. इसमें करीब 3800 परीक्षार्थी शामिल रहे. एक लंबे अर्से के बाद क्लैट की परीक्षा ऑफलाइन मोड में की गई. इससे परीक्षार्थियों में खुशी का माहौल रहा. दो घंटे की परीक्षा में 200 अंकों के सवाल थे. जिसमें जीएस और करेंट अफेयर से 50, लीगल अप्टीट्यूड से 50, लॉजिकल रीजनिंग 40, इंगलिश काम्प्रीहेंसिव 40 और एलीमेंट्री मैथेमेटिक्स से 20 अंकों के सवाल पूछे गए. मैथ सबसे टथ रहा जबकि जीएके सबसे आसान रहा. ऑफलाइन में परीक्षार्थियों को प्रश्न साल्व करना ऑनलाइन की तुलना में आसान रहा.

ट्रेडिशनल जीके अधिक प्रश्न
जीएस में 40 प्रश्न ऐसे रहे जो कि परंपरागत तरीके से पूछे जाते रहे हैं. करेंट अफेयर्स से मात्र छह-सात प्रश्न ही रहे. जबकि अंग्रेजी विषय के प्रश्नों में पुराना पैटर्न ही दोहराया गया. क्लैट मेंटर ने बताया कि ओवरऑल प्रश्नों का स्तर आसान रहा. जिसमें लॉजिकल रीजनिंग के प्रश्नों का स्तर औसत रहा.

सभी को मिला कार्बन सेट
क्लैट की परीक्षा में सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा के अंत में ओएमआर की कार्बन सीट दी गई. जबकि ऐसा पहले नहीं होता था. इसे लेकर क्लैट विशेषज्ञों का कहना है कि इससे यह अंदाजा लगाया जाना चाहिए कि क्लैट आयोजकों की ओर से आंसर की जारी की जा सकती है. इससे सही उत्तर का मिलान बेहद आसान हो जाएगा.

सबसे अधिक परीक्षार्थी पीड?ल्यूसी से
पटना में साइंस कॉलेज, सीएनएलयू और पीड?यूसी समेत कुल पांच सेटर बनाये गये थे. जिसमें सबसे अधिक 1200 परीक्षार्थी पीड?यूसी में बैठे थे. जबकि पांच सेंटरों में कुल 3800 बैठे थे. परीक्षा बिल्कुल शांतिपूर्ण रही. परीक्षा में किसी प्रकार के अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

जनरल में 115 रहेगा कट ऑफ
क्लैट मेंटर नीरज कुमार ने बताया कि इस बार के प्रश्नों के स्तर को देखते हुए कहा जा सकता है कि जनरल कटेगरी में 115 रहेगा कट ऑफ. जबकि इस परीक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाले 170 के करीब होंगे.

तीन साल में तीस हजार बढे़ छात्र
यदि क्लैट की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की बात करे तो यह साल दर साल तेजी से बढ़ रहा है. इस बार देश भर से कुल करीब 70000 परीक्षार्थी इसमें शामिल हुए थे. जबकि मात्र तीन वर्ष पहले यह आंकड़ा 40000 के करीब था.

जिस बडे उदेश्य के साथ क्लैट ऑफलाइन कराया गया, वह सफल रहा. बीते तीन वर्ष में क्लैट परीक्षा में तीस हजार परीक्षार्थी बढ़े हैं.

-नीरज कुमार, क्लैट मेंटर

Posted By: Manish Kumar