-देश के लिए मेडल जीतने का सपना हुआ साकार

-चैंपियनशिप में दिल्ली को रिप्रजेंट कर रहा अंकित

DEHRADUN : उत्तराखंड का लाल आज दूसरे स्टेट के लिए खेल रहा है। उसे मलाल जरूर है कि वह अपनी जन्म भूमि का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाया, लेकिन उसे खुशी इस बात की है कि जो काम वह यहां रह कर नहीं कर सकता था। वह दूसरे स्टेट की ओर से खेलते हुए कर पा रहा है। मकसद है तो बस इतना कि वह अपनी प्रतिभा व खेल के दम पर अपने देश का नाम पूरे व‌र्ल्ड में रोशन कर सके।

बचपन से था जूडो का क्रेज

राजधानी में चल रहे नेशनल यूथ एंड जूनियर जूडो चैंपियनशिप में दिल्ली की ओर पार्टिसिपेट करने पहुंचे अंकित बिष्ट ने छोटी सी उम्र में ही कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम के साथ जोड़ ली हैं। मूल रूप से पौड़ी में डांडानागराज के निवासी अंकित के पिता देवेन्द्र सिंह बिष्ट व्यवसाय के चलते दो दशक पहले दिल्ली शिफ्ट हो गए थे। बेटे अंकित को बचपन से ही जूडो खेल में इंट्रेस्ट था। अपने बेटे को जूडो का स्टार बनाने का सपना मन में लिए उन्होंने अंकित को मुनेरिका स्थित बाबा गंगनाथ जूडो एकेडमी में प्रशिक्षण दिलवाना शुरू कर दिया। जहां कोच समुंदर टोकस व जगवीर टोकस ने इस हीरे को तराशने का काम किया। अंकित भी अपने पिता की सोच पर सौ टका खरा उतरा। अभी क्8 वर्ष की उम्र में ही इस प्लेयर ने अपने नाम कई बड़ी उपलब्धियां जोड़ कर अपने पिता के साथ अपने देश व सूबे का नाम भी रोशन कर दिया।

दर्जनों मेडल किए अपने नाम

अंकित ने ब् वर्ष पहले अपने प्रोफेशनल गेम की शुरुआत की और लगातार हुए कॉम्पिटीशन में मेडल जीते। वर्ष ख्0क्क्-क्ख् में कलकत्ता में हुए सीनियर नेशनल जूडो कॉम्पिटीशन में सिल्वर मेडल जीता। वर्ष ख्0क्ख्-क्फ् में गुड़गांव में हुए जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। इससे पहले आगरा में में हुई जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। नेशनल लेवल में शानदार प्रदर्शन करने के कारण अंकित का सिलेक्शन दो बार एशियन चैंपियनशिप में हो चुका है।

एशियन चैंपियनशिप में जीता ब्रॉन्ज

वर्ष ख्0क्0-क्क् में जापान में हुए एशियन जूनियर जूडो चैंपियनशिप में अंकित को पहली बार इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिला, हालांकि इस बार वह मेडल नहीं जीत पाया। साल ख्0क्क्-क्ख् में चीन में हुई सीनियर एशियन जूडो चैंपियनशिप में इस प्लेयर का एक बार फिर सिलेक्शन हुआ और इस बार वह इंडिया के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर वापस लौटा।

Posted By: Inextlive