जमशेदपुर हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा आज से शुरु स्टूडेंट्स ध्यान दें ये बातें

2019-02-20T09:16:54+05:30

JAMSHEDPUR: पूर्वी सिंहभूम जिला में मैट्रिक के 70 परीक्षा केंद्र बनाये गए है। इसमें 23723 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इंटरमीडियेट में 28 परीक्षा केंद्र बनाये गए है। इसमें 20380 छात्र शामिल होंगे। कुल 44,003 छात्र जैक बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे। बुधवार को मैट्रिक में वाणिज्य/गृह विज्ञान की तथा इंटर वोकेशनल की परीक्षा है। मैट्रिक की परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 9:45 से 1 तथा इंटर की परीक्षा 2 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी। मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं 09 मार्च तक चलेगी। बुधवार 20 फरवरी से प्रारंभ होने वाली मैट्रिक में वाणिज्य/गृह विज्ञान की परीक्षा में जिला के 17 केंद्रों में परीक्षा आयोजित होगी। वहीं इंटर की परीक्षा सिर्फ ग्रेजुएट कॉलेज में आयोजित होगी। ग्रेजुएट में वोकेशनल कोर्स की परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं को लेकर सिटिंग एरेंजमेंट का कार्य मंगलवार को भी जारी रहा। बुधवार को यह कार्य कई स्कूलों में होगा.

धारा 144 रहेगी लागू
मैट्रिक व इंटर की परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 लागू रहेगी। इन केंद्रों में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। इसके अलावा प्रत्येक प्रखंड में उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया। विशेष उड़नदस्ता की टीम जिला स्तर पर भी गठित हुई है। ये टीमें किसी भी समय परीक्षा केंद्र के अंदर घुसेगी तथा परीक्षा संचालन का निरीक्षण करेगी.

सीसीटीवी का काम पूरा नहीं
मैट्रिक व इंटर की परीक्षा बुधवार से शुरू हो रही है। इसके बावजूद अभी तक सीसीटीवी लगाने का कार्य पूरा नहीं हो पाया। को- ऑपरेटिव कॉलेज में जहां सीसीटीवी के तारों को कहीं रख दिया गया तो आदिवासी हाई स्कूल सीतारामडेरा में चोरों ने तार ही काट लिया गया। इसके अलावा बहरागोड़ा कॉलेज में सीसीटीवी संचालन का पासवर्ड ही कहीं खो गया। इन सब मामलों की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार को हुई तो उन्होंने इन कॉलेजों के इंटर प्रभारियों और स्कूल के प्रधानाचार्य को कड़ी फटकार लगाई तथा हर हाल में 24 घंटे के अंदर सीसीटीवी को दुरूस्त करने का निर्देश दिया। हालांकि इन केंद्रों में बुधवार से परीक्षा नहीं है। बहरागोड़ा, को- ऑपरेटिव तथा आदिवासी हाईस्कूल सीतारामडेरा में सीसीटीवी को दुरूस्त करने का कार्य मगंलवार की शाम तक जारी रहा.

सीबीएसई की परीक्षा कल से
सीबीएसई 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षाएं चार अप्रैल तक होगी। जिले में इन परीक्षाओं के लिए 08 परीक्षा केंद्र बनाये गए है। 10वीं में करीब पांच हजार और 12वीं में 4 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। गुरुवार को होने वाली ई- ऑफिस और ई- लर्निग की परीक्षा सिर्फ मेरीज इंग्लिश हाई स्कूल बिष्टुपुर में आयोजित होगी। सीआईएससीई बोर्ड द्वारा आइसीएसई में 3500 और आइएससी में 3000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 10वीं के लिए 35 और 12वीं के लिए 30 परीक्षा केंद्र बनाये गए है। आइएससी की परीक्षा शुरू हो चुकी है और 10वीं की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी.

inextlive from Jamshedpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.