वृद्ध व असहाय पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड का फैसला ट्रेन से उतरते ही मिलेगी व्हील चेयर की सुविधा। स्टेशन के हर प्लेटफार्म पर बनेंगे 'मे आई हेल्प यू बूथ'।

kanpur@inext.co.in

KANPUR: रेलवे बोर्ड वृद्ध व असहाय पैसेंजर्स की सुविधा के लिए हर प्लेटफार्म पर हेल्प बूथ खोल रहा है. ट्रेन से उतरते ही इन बूथ पर व्हीलचेयर, स्ट्रेचर और कई अन्य जरूरी सुविधाएं मिल जाएंगी. इसी तरह स्टेशन में एंट्री करते समय मेन एंट्रेंस पर बनाए जा रहे बूथ पर आसानी से व्हीलचेयर व स्ट्रेचर उपलब्ध हो जाएगा. वर्तमान में कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर सिर्फ एक जगह प्लेटफार्म नंबर वन पर बने डिप्टी एसएस ऑफिस में ही पैसेंजर्स को व्हीलचेयर व स्ट्रेचर मिलता है. जिससे गाड़ी एक नंबर से नौ नंबर तक किसी भी प्लेटफार्म पर आए, व्हील चेयर के लिए डिप्टी एसएस ऑफिस तक दौड़ लगानी पड़ती है.

इलाहाबाद से की शुरुआत
एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड की यह सेवा इलाहाबाद डिविजन के प्रयागराज स्टेशन में शुरू कर दी गई है. जल्द ही कानपुर सेंट्रल स्टेशन समेत विभिन्न स्टेशनों के प्लेटफार्म पर पैसेंजर्स के लिए हेल्प बूथ शुरू कर दिए जाएंगे. इसके लिए समाजसेवी संस्थाओं से भी संपर्क किया जाएगा, जोकि व्हीलचेयर व स्ट्रेचर डोनेट करते हैं.

सिर्फ एक आईडी देनी होगी
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक मे हेल्प बूथ से व्हीलचेयर व स्ट्रेचर लेने के लिए पैसेंजर्स को सिर्फ एक आईडी देनी होगी. यह सुविधा पैसेंजर्स को फ्री मुहैया कराई जाएगी. वर्तमान में डिप्टी एसएस ऑफिस से व्हीलचेयर व स्ट्रेचर के लिए पैसेंजर्स को आईडी के साथ 200 रुपए सिक्योरिटी मनी जमा करनी होती है. व्हीलचेयर या स्ट्रेचर देने के बाद इसे वापस कर दिया जाता है. नई व्यवस्था के बाद पैसेंजर्स को सिर्फ एक आईडी जमा करनी होगी.

रेलवे बोर्ड वृद्ध व असहाय पैसेंजर्स की सुविधा के लिए प्लेटफार्मो व स्टेशन के मेन एंट्रेंस पर 'मे आई हेल्प यू बूथ' खोल रही है. एनसीआर रीजन में यह सेवा शुरू कर दी गई है. कानपुर समेत जोन के ए-1 क्लास के स्टेशनों पर जल्द ही यह सुविधा पैसेंजर्स को मुहैया हो जाएगी.

अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Manoj Khare