-जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने की बजाय सुविधा शुल्क मांगने की शिकायत पर महापौर ने की छापेमारी, पूरा स्टाफ बदलने की कार्रवाई

kanpur@inext.co.in

KANPUR : जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र तय समय सीमा पर न देने और बनवाने के लिए सुविधा शुल्क मांगने की शिकायत पर महापौर प्रमिला पांडेय ने स्वास्थ्य विभाग में पीडि़तों को लेकर छापा मारा। विभाग में मौजूद अन्य लोगों ने भी सर्टिफिकेट न मिलने की शिकायत की। इस पर महापौर ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को तलब किया और पूरे स्टाफ को बदलने की मांग की। बता दें कि हाल ही में इसी विभाग के कर्मचारी और पार्षद में झगड़ा हो गया था, जिसके बाद पूरे नगर निगम में हड़ताल हाे गई थी।

इस प्रकार है पूरा मामला

बड़ा सेंट्रल पार्क शास्त्रीनगर में रहने वाले योगेश पांडेय ने शाम को कार्यालय से निकल रही महापौर प्रमिला पांडेय को रोक लिया। रोते हुए बताया कि उसके चाचा रामबाबू की मृत्यु 18 सितंबर को हो चुकी है। 9 अक्टूबर को मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक प्रमाण पत्र नहीं मिला है, उल्टे कर्मचारी दिलीप 900 रुपए मांग रहा है इसके बिना नहीं बनेगा। इस पर आक्रोशित महापौर सीधे स्वास्थ्य विभाग के दफ्तर पार्षदों के साथ पहुंची तो हड़कंप मच गया। इसी प्रकार शारदा नगर के सुरेश सक्सेना ने बताया कि उनकी पत्नी सुमन सक्सेना की मृत्यु 12 अक्टूबर को हो चुकी है। 30 अक्टूबर को आवेदन किया था, लेकिन तब से लगातार चक्कर लगा रहे हैं। रामबाग के दिलीप ने बताया कि उनकी चाची पार्वती का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जून 2018 से चक्कर लगा रहा है।

-----------

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अमित सिंह को पूरे मामले से अवगत कराया गया है। पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और स्टाफ भी बदला जाएगा। पांच दिसंबर को होने वाली नगर निगम सदन की बैठक में मामला रखा जाएगा।

-प्रमिला पांडेय, महापौर।

Posted By: Inextlive