महापौर और नगरायुक्त में तनातनी, कार्यकारिणी बैठक में नहीं पहुंचे नगरायुक्त

सफाई कर्मचारियों ने किया हंगामा, महापौर ने लगाया हठधर्मिता का आरोप

Meerut। नगर निगम में मंगलवार को प्रस्तावित बोर्ड कार्यकारिणी की बैठक नही हो सकी। नियमानुसार इस बैठक में पार्षदों के अलावा महापौर और नगरायुक्त दोनों की मौजूदगी जरूरी है, लेकिन नगरायुक्त नहीं पहुंचे।

तनातनी तो नहीं

निगम से जुड़े लोग इस दोनों के बीच तनातनी का नतीजा बता रहे हैं। महापौर ने इसे नगरायुक्त की हठधर्मिता करार दिया है, जबकि नगरायुक्त ने अपनी गैर मौजूदगी का कारण पॉलीथिन बंदी अभियान में व्यस्तता बताया है।

लंबा हुआ इंतजार

कार्यकारिणी बोर्ड के 12 सदस्य और महापौर सुनीता वर्मा निर्धारित समय पर टाउन हॉल पहुंच गए, लेकिन तिलक भवन का ताला लगा देख सदस्य बिफर गए। उन्होंने इसे नगरायुक्त की हठधर्मिता और मनमानी बताते हुए जानबूझकर बैठक में नहीं आने का आरोप लगाया। इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने जमकर हंगामा किया। बैठक में सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी और वेतन के मुद्दे पर भी निर्णय होना था।

नहीं खुला ताला

कार्यकारिणी बैठक में शामिल होने आए पार्षद मीटिंग हॉल तिलक भवन में ताला लगा देख बाहर रुक गए। महापौर के आने के बाद भी जब ताला नही खोला गया तो सभी सदस्य बिफर गए और नगरायुक्त के खिलाफ रोष जाहिर करते हुए महापौर समेत टाउन हॉल के पार्क में चले गए।

मनमानी का आरोप

महापौर सुनीता वर्मा ने कहाकि खुद नगरायुक्त मनोज चौहान की अनुमति से ही मंगलवार का दिन बैठक के लिए लिया गया था, लेकिन नगरायुक्त ने सोमवार रात को पॉलीथिन अभियान को बहाना बनाते हुए मीटिंग स्थगित करने का लेटर रिसीव कराया। जबकि मीटिंग गत सप्ताह ही तय की जा चुकी थी।

नगरायुक्त के लेटर में पुरानी तारीख

महापौर ने बताया कि सोमवार रात को जो लेटर नगरायुक्त ने महापौर के घर भेजकर रिसीव कराया उसको पिछले माह की तारीख में जारी किया गया था। जल्दबाजी में नगरायुक्त तारीख भी सही नही लिख पाए।

जवाबों से बचने का तरीका

महापौर सुनीता वर्मा ने कहा कि नगरायुक्त बैठक के एजेंडों और जनता के सवालों के जवाब देने से बचना चाहते हैं। जनता के हित के लिए बैठक में निर्णय लिए जाने थे, लेकिन नगरायुक्त ने इनका जवाब देना जरुरी नही समझा। इसलिए बैठक में ना आने के बहाने बना लिए।

इन मुददों पर होनी थी बैठक

1 - पूर्व बैठक की पुष्टि

2 - वार्डो में समुचित सफाई की व्यवस्था व सर्वसम्मिति से वार्डो में स्वच्छता मित्रों को रखने के लिए कार्यवाही की समीक्षा

3 - वार्डो मे कराये जाने वाले निर्माण कार्यो की समीक्षा

4 - हैंडपंप व सबमर्सिबल पम्प की समीक्षा

5 - मार्ग प्रकाश अनुभाग के कार्य की समीक्षा और वाडों में लगाई गई एलईडी लाईटों व पुरानी उतारी गई लाइटों के रख रखाव की समीक्षा

6 - नगर गिनम के वाहन डिपो में पडे स्क्रेप की समीक्षा

7 - बीओटी ठेके की समीक्षा, विचार

8- अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति से

नगरायुक्त के खिलाफ शासन को पत्र भेजा जाएगा। नगरायुक्त मुख्यमंत्री छवि खराब कर रहे हैं। जनता हित में काम नगरायुक्त के कारण रुके हुए हैं।

सुनीता वर्मा, महापौर नगर निगम

पॉलीथिन अभियान के चलते प्रशासन के कार्यक्रम में व्यस्तता के कारण बैठक में शामिल नही हो सका। इसके लिए महापौर को पत्र भी भेजा जा चुका है।

मनोज चौहान, नगरायुक्त

Posted By: Inextlive