रूश्वष्ठढ्ढहृढ्ढहृन्द्दन्क्त्र : पलामू पुलिस ने शुक्रवार को नौडिहा बाजार थाना क्षेत्र के मनदोहर के जंगल से कुख्यात माओवादी जयराम यादव उर्फ मोछू को उसके एक सहयोगी के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़स् गए दोनों उग्रवादी प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के रिजनल कमेटी के सदस्य हैं। मोछू के विरूद्ध उत्तर प्रदेश, बिहार व झारखंड में दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। वहीं छत्तीसगढ़ निवासी भूपेंद्र यादव माओवादियों का सक्रिय सहयोगी है। पुलिस अधीक्षक मयूर पटेल ने शनिवार को दोनों नक्सलियों के गिरफ्तारी की जानकारी दी।

पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

एसपी ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि कुख्यात नक्सली जयराम उर्फ अरूण यादव उर्फ नागेंद्र नौडिहा बाजार व डुमरिया क्षेत्र में आया हुआ है। इसी सूचना के आधार पर एएसपी अभियान कन्हैया सिंह के नेतृत्व में नौडिहा थाना प्रभारी रामअनूप महतो द्वारा जंगलों में ऑपरेशन शुरू किया। तलाशी के दौरान मोछू अपने सहयोगी के साथ दबोच लिया गया। उसके पास से 7.65 एमएम का सात जिंदा गोली, लोडेड आठ चक्रीय रिवाल्वर बरामद किया गया। नक्सली मोछू पर तीन लाख रुपये ईनाम घोषित करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया था।

दर्जन भर जवानों की हत्या में शामिल था मोछू

कुख्यात नक्सली जयराम यादव उर्फ अरूण यादव उर्फ नागेंद्र सिंह उर्फ मोछू दो दर्जन से अधिक विस्फोटक कार्रवाई में शामिल था। उसने अपने साथी उग्रवादियों की मदद से दर्जनाधिक सुरक्षाबलों की हत्या की थी। 2008 में बोरहा व कुमंडी गांव में पुलिस के साथ मुठभेड़, इसी वर्ष लोहा सिंह गिरोह के साथ मुठभेड़, 2009 में गुमला में झंगुर गिरोह से मुठभेड़, इसी वर्ष लादी गांव में पुलिस से मुठभेड़ हुआ था। 2012 में सानया गांव में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दस्ता का शेखर कोरवा मारा गया था। 2012-13 में छकरबंधा स्थित चेरीस्थान के पास पुलिस वाहन उड़ाने में शामिल था जिसमें तीन-चार पुलिस मारे गए थे। कुमंडीह में कटिया के बगल में पुलिस के साथ मुठभेड़ हुआ जिसमें पुलिसवाले शहीद हो गए थे इसी तरह बोरहा और गुमला के लुरू गांव में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल था। उस पर लातेहार के बरवाडीह थाना में तीन, मनिका व बारेसांढ़ में दो-दो, नेतरहाट व छिपादोहर में मुठभेड़ व फायरिंग के एक-एक मामले दर्ज हैं।

Posted By: Inextlive