-डीपीओ ने प्रधानाध्यापक से किया शो कॉज, वेतन बंद

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ष्ट॥न्क्कक्त्रन्/क्कन्ञ्जहृन्: सारण जिले के 77 स्कूलों में पिछले एक माह से मध्यान भोजन (एमडीएम) नहीं बन रहा है। जिले के 14 प्रखंडों में एमडीएम नहीं बनने की गड़बड़ी पकड़ में आयी है। मध्याह्न भोजन योजना के अनुश्रवण के लिए राज्य मुख्यालय से बनाए गए आईवीआरएस प्रणाली के अंतर्गत रोज स्कूलों के एचएम से एमडीएम बनाने के संबंध में प्रश्न पूछा गया है। आईवीआरएस के समीक्षा में पकड़ में आया है कि सारण जिले के 77 स्कूलों के एचएम अक्टूबर माह के आईवीआरएस में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया गया। एक माह तक रोज दोपहर का जवाब नहीं देना बड़े पैमाने पर हेरा-फेरी कर सरकारी संपत्ति गबन करने का मामला है।

क्यों नहीं बना एमडीएम

जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मडीएम सुनील कुमार गुप्ता ने इन 77 स्कूलों के प्रधानाध्यपकों से शो कॉज किया है। डीपीओ ने बताया कि इन स्कूलों में चावल है और एमडीएम बनाने के लिए मशाला, इंधन और तेल आदि की राशि भी भेजी गयी है। उसके बाद भी स्कूलों में एमडीएम नहीं बना। इससे पहले भी दो बार डीपीओ ने एचचम से स्पष्टीकरण मांगा था। लेकिन उसके बाद भी एचएम ने जवाब नही दिया। जिसके बाद डीपीओ ने आईभीआरएस के जवाब नहीं देने पर एचएम से शो कॉज पूछते हुए सभी 77 एचएम का वेतन बंद कर दिया है।

सारण जिले के 77 स्कूलों में आईवीआरएस की जांच में एक माह तक एमडीएम नहीं बनने का मामला उजागर हुआ है। जिसके बाद एचएम से शो कॉज किया है। शो कॉज का जवाब देने तक एचएम का वेतन बंद कर दिया गया है।

-सुनील कुमार गुप्ता, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(एमडीएम), छपरा

Posted By: Inextlive