5 करोड़ रुपये से ज्यादा के बजट से तैयार किया जाएगा वार्ड

23 बेड के बर्न वार्ड के लिए विभाग ने शुरू की कवायद

Meerut। गंभीर रूप से जले हुए मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेज में अलग से बर्न वार्ड की सुविधा शुरु होगी। शासन की ओर से इसके लिए पांच करोड़ से अधिक का बजट भी पारित कर दिया गया है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने रणनीति भी तैयार कर ली है। जल्द ही इस पर विभाग की ओर से काम भी शुरु किया जाएगा।

बनेगा आईसीयू

मेडिकल कॉलेज में पुराने चल रहे 23 बेड के बर्न वार्ड को ही विभाग मॉडीफाई करवाएगा। इसमें 5 बेड का आईसीयू बनेगा, जबकि 20 बेड का जनरल वार्ड तैयार किया जाएगा। इसके लिए सर्जन और अन्य स्टाफ के लिए भी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने शासन को लिखा है। मेडिकल कॉलेज में आने वाले गंभीर मरीजों को अभी तक रेफर किया जाता है।

बैक्टीरिया फ्री होगा वार्ड

नए बनने वाले बर्न वार्ड को पूरी तरह से बैक्टीरिया फ्री रखा जाएगा। इसके लिए यहां अलग से व्यवस्था करवाई जाएगी। जले हुए मरीजों को इंफेक्शन का खतरा अधिक रहता है। इनकी प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है। जलने की वजह से शरीर में पानी की कमी भी रहती हैं। ऐसे में फंगल इंफेक्शन ऐसे मरीजों को जल्दी घेर लेता है। जले हुए मरीजों को इंफेक्शन से बचाने के लिए वार्ड को बैक्टीरिया प्रूफ बनाया जाएगा।

महिलाओं पर होगा खास फोकस

नए बनने वाले वार्ड में महिलाओं का भी खास ख्याल रखा जाएगा। दूसरे फ्लोर पर इसको प्रस्तावित किया गया है। एसिड अटैक विक्टिम के लिए खास व्यवस्थाएं की जाएगी। शासन को इसके लिए भी अलग से प्रस्ताव भेजा गया है।

ये है स्थिति

मेडिकल कॉलेज में हर दिन 20 से 25 मरीज जलने की समस्या से ग्रस्त होकर आते हैं। इनमें कम जले हुए मरीजों को तो इलाज मुहैया हो जाता है। महीने में लेकिन 10 से 12 मरीज ऐसे भी आते हैं जिन्हें रेफर करना पड़ता है। साल भर में करीब 100 से 150 गंभीर मरीजों को विभाग को रेफर करना पड़ता है।

नए बर्न वार्ड के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बजट भी मिल गया है। स्टाफ और सर्जन के लिए भी पत्र भेजा गया है। प्रस्ताव पास होते ही बर्न यूनिट पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

डॉ। धीरज राज, एसआईसी, मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive