- 31 जुलाई तक इसकी देखरेख और सुरक्षा का जिम्मा था मेरठ प्रशासन के पास

- एक अगस्त से एएआई को मिलनी है एयर स्ट्रिप

- अभी तक एएआई के कर्मचारी-अधिकारी का कोई पता नहीं

Meerut : मेरठ की हवाई पट्टी का हस्तांतरण भले ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को चार जुलाई को हो गया, लेकिन अब तक यहां की सुरक्षा और प्रबंधन की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के कंधों पर ही है। एएआई द्वारा फ्क् जुलाई तक अपनी व्यवस्था लागू करने की समय सीमा तय की गई थी, लेकिन समय रहते वे ऐसा नहीं कर सके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पहली अगस्त से डॉ। भीमराव अंबेडकर हवाई पट्टी किसकी निगरानी में रहेगी।

होना था दौरा

हवाई पट्टी के संचालन के लिए तकनीकी स्टाफ के साथ ही इसकी सुरक्षा और उद्यान विभाग से जुड़े कर्मचारियों की भी नियुक्ति जरूरी है। हस्तांतरण के ख्म् दिन बाद भी एएआई यहां पर अपना कोई भी स्टाफ नियुक्त नहीं कर सकी है। पहले महीने में ही टेक्निकल टीम का भी दौरा होना था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। एएआई के अधिकारियों का तर्क है कि पहले भीषण गर्मी और फिर कांवड़ यात्रा की वजह से बाधित यातायात ने उनके मेरठ दौरे पर ब्रेक लगा दिया। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एक बार फिर एएआई इस हवाई पट्टी के संचालन-सुरक्षा आदि के लिए जिला प्रशासन से कुछ और दिन जिम्मेदारी उठाने की अपील करेगा?

दी सूचना

जिला प्रशासन ने बुधवार को एएआई के उप महाप्रबंधक को जिम्मेदारी की मियाद खत्म होने की सूचना दे दी है। एएआई ने इस विषय पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा है। बता दें कि जब एएआई पूरी व्यवस्था अपने हाथ में लेगी, सुरक्षा-प्रबंधन आदि के लिए भुगतान स्वयं करना होगा।

हमने एएआई को सूचित कर दिया है कि वे हवाई पट्टी की व्यवस्था संभालें। समझौते के अनुसार गुरुवार को हमारी जिम्मेदारी की मियाद पूरी हो रही है।

- डीपी श्रीवास्तव, एडीएम एलए व प्रभारी हवाई पट्टी

मेरठ हवाई पट्टी पर भावी योजना और व्यवस्था अपने हाथों में लेने के संबंध में अंतिम निर्णय गुरुवार को स्पष्ट कर सकेंगे।

-राजेंद्र कुमार, उप महाप्रबंधक-एएआई

Posted By: Inextlive