अंतिम स्नान पर्व के लिए रेलवे ने की तैयारी, दो दिन के लिए सूबेदारगंज स्टेशन रुकेंगी आधा दर्जन ट्रेनें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगमनगरी प्रयागराज में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब कुंभ मेला के प्रमुख स्नान पर्व संपन्न होने के बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। जबकि चार मार्च को अंतिम स्नान पर्व है। अंतिम स्नान पर्व के बाद भी प्रयागराज में श्रद्धालुओं की भीड़ आने का अनुमान है। इसको देखते हुए रेलवे ने चार मार्च के बाद भी जरूरत पड़ने पर स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी कर रखी है।

चलेंगी दो दर्जन से अधिक ट्रेनें

पंद्रह जनवरी को मकर संक्रांति पर प्रथम शाही स्नान के साथ कुंभ मेला 2019 की शुरुआत हुई थी। 15 जनवरी से चार मार्च के बीच पड़ने वाले छह प्रमुख स्नान पर्व तक के लिए ही रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाने और पैसेंजर्स के लिए विशेष व्यवस्था की प्लानिंग की थी। इसके तहत करीब 400 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। अब अंतिम स्नान पर्व शिवरात्रि पर भी रेलवे करीब दो दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। भीड़ बढ़ने पर और ट्रेनें चलाई जाएंगी। अभी तक स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था चार मार्च तक के लिए ही की गई थी। लेकिन पैसेंजर्स के आगमन को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें आगे भी चलाने का निर्णय लिया है।

एक मिनट का होगा ठहराव

शिवरात्रि पर भीड़ को देखते हुए रेलवे ने सुबेदारगंज स्टेशन पर दो दिन के लिए आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों का ठहराव बढ़ाया है। एक मिनट के लिए ट्रेन सुबेदारगंज स्टेशन पर रुकेगी। जिन ट्रेनों का ठहराव दिया गया है उनमें प्रयागराज एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, इलाहाबाद जयपुर एक्सप्रेस, इलाहाबाद-आनंद विहार मेला स्पेशल ट्रेन शामिल हैं।

आगरा फोर्ट से सुबेदारगंज तक स्पेशल ट्रेन

- दो दिन के लिए आगरा फोर्ट से सुबेदारगंज और सुबेदारगंज स्टेशन से आगरा फेार्ट के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।

- तीन और चार मार्च को अप और डाउन में ये ट्रेन दो-दो फेरे लगाएगी।

- ट्रेन नंबर 04184-04125 मेला स्पेशल ट्रेन में 11 स्लीपर और दो एसी कोच हैं।

- टुंडला, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, इटावा, फफूंद, झिंझक, बिंदकी रोड, फतेहपुर, खागा, सिराथू के बाद सुबेदारगंज स्टेशन पर रूकेगी।

चार मार्च यानी शिवरात्रि तक मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग है। भीड़ अगर बरकरार रही, तो मेला स्पेशल ट्रेन आगे भी चलाई जाएगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। चार के बाद छह मार्च को स्पेशल ट्रेन चलाई जा सकती है।

सुनील गुप्ता

पीआरओ, एनसीआर, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive