RANCHI: रांची से लोहरदगा टोरी जाने वाली मेमू ट्रेन में सोमवार को जगह कम पड़ गई। स्थिति यह थी कि पैसेंजर्स को जहां-तहां लटक कर यात्रा करना पड़ा। वहीं सैकड़ों पैसेंजर्स तो स्टेशन पर ही खड़े रह गए। इसके बाद पैसेंजर्स का गुस्सा भड़क गया और उन्होंने इटकी स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया। ट्रेन के सामने ही पैसेंजर्स जमा हो गए। साथ ही एक्सट्रा कोच लगाने की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया। पैसेंजर्स का कहना था कि इससे तो अच्छा पहले वाली ट्रेन थी। जिसमें पैसेंजर्स को बैठने की जगह तो मिल जाती थी। हालांकि बाद में रेलवे के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और पैसेंजर्स को समझा-बुझाकर ट्रेन को रवाना किया।

कोच बढ़ाएं या पहले वाली ट्रेन चलाएं

2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन रांची-लोहरदगा मेमू ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाई गई थी। मेमू ट्रेन के परिचालन को लेकर लोग काफी खुश थे। वहीं टाइम कम लगने से लोगों को राहत मिली थी। लेकिन कोच कम होने से अब पैसेंजर्स काफी गुस्से में है। पैसेंजर्स ने अधिकारियों से कहा कि इस ट्रेन में कोच बढ़ाए या फिर पहले वाली ट्रेन को चलाए। अगर ट्रेन में बोगी नहीं बढ़ाई जाती है तो ट्रेन का परिचालन ठप कराने की धमकी पैसेंजर्स ने दी है।

डीजल इंजन वाली चलती थी ट्रेन

इस रूट पर पहले डीजल इंजन वाली ट्रेन चलाई जाती थी। इसके बाद जब इलेक्ट्रिफिकेशन का काम हुआ तो दो अक्टूबर से मेमू ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया। लेकिन यह ट्रेन लोगों की उम्मीदों पर सही साबित नहीं हो रही है। ट्रेन की तुलना में पैसेंजर्स की संख्या काफी बढ़ गई है। वहीं दुर्गा पूजा को लेकर भी ट्रेन में काफी भीड़ है।

वर्जन

मेमू ट्रेन में 12 कोच पहले से है। इसमें एक्सट्रा कोच लगाना तकनीकी रूप से संभव नहीं है। ऐसे में हमलोग एक ट्रेन को एक-दो दिन चलाने पर विचार कर रहे है। पैसेंजर्स को सुविधा देने के लिए प्रयास कर रहे है।

नीरज कुमार, सीनियर डीओएम, रांची डिवीजन

Posted By: Inextlive