RANCHI : रांची नगर निगम क्षेत्र में अब सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए नई पॉलिसी बनाई जाएगी। यहां भी दिल्ली और पटियाला नगर निगम की तर्ज पर सफाई कराई जाएगी। जिसके तहत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का काम अब अलग एजेंसी करेगी। वहीं एमटीएस और डंपिंग यार्ड में वेस्ट मैनेजमेंट ले जाने का काम भी अलग-अलग एजेंसी से कराया जाएगा। इस तरह काम को बांटकर उसे पूरा करने की जिम्मेवारी भी तय की जाएगी। ये बातें शुक्रवार को डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने प्रेस कांफ्रेंस में कहीं। साथ ही कहा कि नगर निगम परिषद की बैठक में अपने अनुभवों को टीम के साथ साझा कर इस सिस्टम को लागू कराने की योजना है। लेकिन जब तक नई व्यवस्था लागू नहीं होती है तब तक उन्होंने सिटी के लोगों से सहयोग करने की अपील की।

ग्राउंड वाटर रिचार्ज को खुद करें पहल

डिप्टी मेयर ने कहा कि जल शक्ति अभियान की शुरुआत 7 जुलाई को होगी। इसके बाद हम अपने वार्डो में अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे। वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। वहीं पब्लिक प्लेस पर भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए लोगों को संदेश दिया जाएगा। सूखे पड़े चापाकलों को आसपास में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था कराकर उसे भी रिचार्ज करने की योजना है। वैसे भवन जो रेन वाटर हार्वेस्टिंग के मानक में आएंगे वहां इसे सख्ती से लागू कराया जाएगा। लोग भी अपने आसपास के इलाके में बारिश के पानी को भूगर्भ में डालने का प्रयास करें ताकि भविष्य के लिए पानी बचाया जा सके।

समस्या हो तो इस नंबर पर करें कॉल

कहा कि किसी के द्वारा अगर पुराने नाले पर अतिक्रमण किया गया है तो उस जगह को खाली कराकर पानी के बहाव को सुनिश्चित कराने का आदेश अधिकारियों को दिया गया है। वहीं सिटी की सफाई में भी लोगों से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अगर सिटी के लोगों को कोई भी समस्या हो तो टोल फ्री नंबर 0651-2211215, 9431104429 या मेरे मोबाइल नंबर 9431115825 पर कंप्लेन कर सकते हैं। इसके बाद समस्या का जल्द समाधान कराने का प्रयास किया जाएगा।

Posted By: Inextlive