- 3 बसों का होगा संचालन

- 12 हजार पैसेंजर्स रोजाना गोमतीनगर से मेट्रो को मिलेंगे

- रोड पर प्राइवेट वाहनों का दबाव कम होगा

- 20 मिनट में गोमतीनगर से मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचेंगे यात्री

- मुंशी पुलिया, इंदिरा नगर और बादशाह नगर के लिए चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: गोमतीनगर के वासियों के लिए खुशखबरी है. अब वह भी मेट्रो के सफर का लुत्फ उठा सकेंगे. मेट्रो रूट पर जाने के लिए उन्हें ऑटो, बस या ई रिक्शा के भरोसे नहीं रहना होगा. सिटी बस प्रबंधन ने मेट्रो स्टेशनों तक गोमतीनगर के लोगों को पहुंचाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की तैयारी की है. यह बसें मेट्रो के तीन स्टेशनों तक पैसेंजर्स को पहुंचाएंगी. इसके लिए रूट सर्वे का काम चल रहा है. रूट का किराया फाइनल होते ही बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

फीडर बसों के रूप में चलेगी इलेक्ट्रिक बस

फीडर बसों के रूप में मेट्रो स्टेशनों के लिए पहली सेवा गोमतीनगर से शुरू होगी. इसके लिए तीन इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा. सिटी बस प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि गोमतीनगर के अधिकांश लोग जॉब और एजुकेशन के सिलसिले में मेट्रो रूट पर स्थित विभिन्न इंस्टीट्यूशंस तक सफर करते हैं. इसके अलावा हजरतगंज, चारबाग, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट के लिए भी रोजाना बड़ी संख्या में इन इलाकों से लोग निकलते हैं, लेकिन यहां से मेट्रो रूट के लिए डायरेक्ट कोई साधन नहीं है. वहीं ऑटो या टैंपो से सफर कर मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचने में उनको खासा किराया खर्च करना पड़ता है. इसी के चलते मेट्रो के तीन स्टेशनों के लिए इलेक्ट्रिक बस चलाए जाने की तैयारी की गई है.

तीन मेट्रो स्टेशनों को जोड़ा जाएगा

गोमतीनगर से तीन मेट्रो स्टेशनों के लिए इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जाएगी. इनमें मुंशी पुलिया, इंदिरानगर और बादशाह नगर मेट्रो स्टेशनों को जोड़ा जाएगा. इन तीनों रूटों पर सिटी बस प्रबंधन के अधिकारी सर्वे कर रहे हैं.

सुबह छह बजे से रात दस बजे तक चलेंगी बसें

गोमतीनगर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन सुबह छह बजे से रात दस बजे तक किया जाएगा. मेट्रो रूट से जुड़ने वाली ये बसें गोमतीनगर के विभिन्न खंडों होते हुए मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचेगी. सभी इलेक्ट्रिक बसें वातानुकूलित हैं, ऐसे में पैसेंजर्स को इन बसों में चढ़ने में भी कोई गुरेज नहीं होगी.

कोट

गोमतीनगर से मेट्रो स्टेशनों में पैसेजंर्स को पहुंचाने के लिए सर्वे शुरू हो गया है. पैसेंजर्स से मिले फीड बैक के अनुसार यहां पर लोग अपने वाहनों से सफर करने को मजबूर हैं या फिर महंगा किराया देकर टैक्सी लेकर सफर करते हैं. ऐसे में यहां पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होने से पैसेंजर्स को खासी राहत मिलेगी.

आरिफ सकलेन

एमडी, सिटी बस प्रबंधन

Posted By: Kushal Mishra