- पहले मेट्रो स्टेशंस के लिए 3 से 5 तक थे एंट्री-एग्जिट प्वाइंट

- अब हर मेट्रो स्टेशन पर केवल एक-एक होंगे एंट्री-एग्जिट प्वाइंट

KANPUR: अब मेट्रो स्टेशन में पहले की तरह 3 से लेकर 5 तक एंट्री-एग्जिट गेट नहीं होंगे। हर स्टेशन पर केवल एक एंट्री और एक एग्जिट गेट होगा। इसी तरह मेट्रो स्टेशन की डिजायन में भी चेंज किया गया है। पहले 140 मीटर लंबाई रखी गई थी, अब कम करके लगभग 75 मीटर कर दी गई है। इसकी वजह से आईआईटी से मोतीझील तक की प्रोजेक्ट कॉस्ट 54 करोड़ रूपए कम हो गई है।

डीपीआर में किए गए कई बदलाव

सेंट्रल गवर्नमेंट की नई पॉलिसी के बाद रिवाइज की गई कानपुर मेट्रो की डीपीआर में काफी बदलाव किए गए है। इन बदलावों में प्रोजेक्ट कॉस्ट कम किए जाने पर खासा ध्यान रहा है। शायद यही वजह है कि कानपुर मेट्रो की टोटल प्रोजेक्ट कॉस्ट करीब 2 हजार करोड़ कम हो गई है। हाल ही में किए कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन आईआईटी से मोतीझील तक के टेंडर इसके उदाहारण है। स्पेशल स्पैन सहित 9 मेट्रो स्टेशन और एलीवेटेड वायाडक्ट के टेंडर के लिए 676 करोड़ के टेंडर कॉल किए गए। जबकि फरवरी 2018 में इतने ही वर्क के लिए 734 करोड़ रूपए के टेंडर किए गए थे।

मेट्रो स्टेशन 75 मीटर के होंगे

एलएमआरसी के ऑफिसर्स के मुताबिक प्रोजेक्ट कॉस्ट कम किए जाने में मेट्रो स्टेशन की डिजायन खासतौर पर शामिल है। पहले डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में एलीवेटड मेट्रो स्टेशन की लंबाई 140 मीटर थी। रिवाइज डीपीआर में लंबाई 75 मीटर कर दी गई है। इसी तरह पहले मेट्रो स्टेशन के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट अधिक से अधिक रखने की कोशिश की गई थी। अब अब मेट्रो स्टेशन के एंट्री-एग्जिट प्वाइंट घटाकर 2 कर दिए हैं। इसी तरह फिलहाल गोविन्द नगर मेट्रो स्टेशन को छोड़ दिया गया। फ्यूचर स्टेशन के रूप में जरूर रखा गया है। वहीं नौबस्ता में मेट्रो यार्ड की प्लानिंग सिरे से खत्म कर दी गई है। इन्हीं सब वजहों से कानपुर मेट्रो की प्रोजेक्ट कॉस्ट कम हो गई है।

पहले ऐसे थे मेट्रो स्टेशन

कैटागिरी-- 1 ए एलीवेटेड

मेट्रो स्टेशन --आईआईटी व गुरूदेव चौराहा

एरिया -- 27 मीटर ø140मीटर

कैटागिरी- 1बी एलीवेटेड

मेट्रो स्टेशन-- कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, एसपीएम, सीएसजेएमयू, गीता नगर, हैलट, मोतीझील

एरिया -- 24 मीटर ø140 मीटर

कैटागिरी-- 3 इंटरचेंज

मेट्रो स्टेशन-- रावतपुर रेलवे स्टेशन

कानपुर मेट्रो

पहले प्रोजेक्ट कॉस्ट --13578 करोड़

अब प्रोजेक्ट कॉस्ट-- 11106 करोड़

Posted By: Inextlive