नवाब यूसुफ रोड क्रॉसिंग से कानपुर रोड पर स्वामी विवेकानंद चौराहा तक होगा ब्यूटीफिकेशन और चौड़ीकरण का काम

ALLAHABAD: कुंभ जैसे-जैसे करीब आ रहा है शहर की सुंदरता में चार चांद लगाने की कवायद तेजी से चल रही है। इस कड़ी में बहुत से काम चल रहे हैं, तो वहीं कई नए काम शुरू भी होने हैं। इसी सिलसिले में सरदार पटेल रोड के सौंदर्यीकरण और चौड़ीकरण की बारी आ गई है। बताया जा रहा है कि काम पूरा होने के बाद यह एमजी रोड को टक्कर देने लगेगा। गौरतलब है कि इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने दो साल पहले करीब 25 करोड़ रुपए खर्च कर दो वर्ष पहले ही सिविल लाइंस के एमजी रोड को चमका दिया था।

गायब हो जाएंगे बिजली के तार

स्मार्ट सिटी योजना के तहत कुंभ मेला से पहले शहर की प्रमुख आधा दर्जन से अधिक सड़कों का ब्यूटीफिकेशन कराया जाना है। इन सड़कों में सरदार पटेल मार्ग भी शामिल है। इस सड़क पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। मंगलवार से रोड चौड़ीकरण वर्क की शुरुआत की गई। सड़क किनारे लगे चमेली के बड़े-बड़े पेड़ों को जमीन से उखड़वाया गया। एमजी रोड की तरह सरदार पटेल मार्ग भी काफी चौड़ा नजर आएगा। वहीं किनारे लगे खंभे और बिजली के तार गायब हो जाएंगे। अंडरग्राउण्ड विद्युत व्यवस्था होगी। इसके लिए आठ करोड़ रुपए का टेंडर हुआ है, जो पांच जुलाई को खुलेगा।

स्ट्रीट मार्केट भी बनेगी

जल्द सरदार पटेल रोड अब 30 मीटर चौड़ी नजर आएगी। नवाब यूसुफ रोड क्रॉसिंग से कानपुर रोड पर स्वामी विवेकानंद चौराहा तक इस रोड ब्यूटीफिकेशन और चौड़ीकरण होना है। इसका आरसीसी ड्रेनेज और फुटपाथ बनाया जाएगा। यहां पर सड़क किनारे वॉक स्ट्रीट बनाया जाएगा। साथ ही इस रोड पर स्ट्रीट मार्केट की भी व्यवस्था होगी।

यह होंगे मुख्य काम

-सड़क किनारे वॉक स्ट्रीट बनाया जाएगा।

-स्ट्रीट मार्केट की भी व्यवस्था होगी यहां।

-खंभे और बिजली के तार होंगे अंडरग्राउंड।

फैक्ट फाइल

20 करोड़ रुपए की आएगी सौंदर्यीकरण पर लागत

08 करोड़ में हुआ है अंडरग्राउंड बिजली का टेंडर

18 मीटर चौड़ा है फिलहाल सरदार पटेल रोड

30 मीटर हो जाएगा चौड़ीकरण हो जाने के बाद

सौंदर्यीकरण और चौड़ीकरण के लिए योजना के मुताबिक काम शुरू कर दिया गया है। काम पूरा होने के बाद इस सड़क की सूरत संवर जाएगी।

-पीएन यादव,

जनसंपर्क अधिकारी, एडीए

Posted By: Inextlive