PATNA : किसानों से पटना आते सब्जियों की कीमतों में आग लग जाती है। बिचौलिए किसानों से सब्जियां औने-पौने दाम में खरीदकर राजधानी में उसे दुगुनी से तीन गुनी रेट पर बेच रहे हैं। राजधानी में

बढ़ती सब्जियों की कीमतों को लेकर दैनिक जागरण आई रिपोर्टर सीधे किसानों के पास पहुंच गया। बातचीत में किसानों ने बताया कि जो टमाटर, गोभी, पालक मूली जिस भाव में हम यहां बेचते हैं उससे लागत भी नहीं निकल पा रही है। यही सब्जी पटना में कई गुनी ज्यादा कीमत पर बेची जाती है।

मंडियों से शुरू होता है खेल

पटना के अंटा घाट, मीठापुर, हाजीपुर, सोनपुर स्थिति मंडियों में सब्जियां लेकर पहुंचने वाले किसान बिचौलियों के चंगुल में फंस जाते हैं। उनको उपज का सही भाव नहीं मिलता है। बिचौलिए आपस में मिलकर सस्ते में किसानों से सब्जियां खरीद लेते हैं। यही बिचौलियों अपनी मर्जी से खुदरा दुकानों को सब्जियां बेचते हैं।

दो तरह के हैं बिचौलिए

सोनपुर के बाकरपुर हाट में सब्जी लेकर पहुंचने वाले किसानों ने बताया कि मंडियों में दो तरह के बिचौलिए सक्रिय हैं। इनमें एक थोक के बिचौलिए जो सब्जी खरीदकर स्थानीय दुकानदारों को बेचते हैं। दूसरे ऐसे बिचौलिए होते हैं जो किसानों से सब्जियां खरीदकर दूसरे शहरों बेचते हैं।

Posted By: Inextlive