RANCHI: लोक आस्था का महापर्व छठ शुरू हो चुका है। शाम को भगवान भास्कर को अर्पित किए जाने वाले खरना प्रसाद को लेकर सबसे ज्यादा मांग दूध को लेकर रही है। एक अनुमान के अनुसार, रांची में छह लाख लीटर दूध की मांग रही है। सबसे ज्यादा निजी खटालों के गाय के ताजा दूध की मांग रही, आम दिनों में रांची डेयरी से 1.20 लाख लीटर दूध की आपूर्ति होती है। छठ पर्व पर वितरकों ने डेयरी से ढाई लाख लीटर दूध की मांग की है। निजी खटालों और पशुपालकों के यहां दूध की बुकिंग पहले ही हो चुकी थी। खरना के प्रसाद खीर के लिए गाय के दूध की मांग सबसे ज्यादा हैं। खटालों में दूध 50 से 60 रुपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है, जबकि डेयरी दूध 42 से 50 रुपए प्रति लीटर काउंटर पर उपलब्ध है।

आम दिन ढाई लाख लीटर

रांची शहर में औसत आम दिन दूध की खपत प्रतिदिन खपत 2.50 लाख लीटर है, जबकि खरना में यह मांग बढ़कर छह लाख लीटर तक पहुंच गई। रांची डेयरी से 1.10 लाख लीटर, मेधा डेयरी 80 हजार लीटर, सुधा डेयरी से करीब पौने दो लाख लीटर और अन्य डेयरी की ओर से करीब एक लाख लीटर दूध उपलब्ध कराया गया।

पिछले साल से 10 प्रतिशत बढ़ी मांग

रांची के सुधा डेयरी के प्रबंधक मजीद उद्दीन ने बताया कि इस साल रांची में पिछले साल की तुलना में दस प्रतिशत अधिक दूध की डिमांड है। पिछले साल दो दिनों में रांची में एक लाख 60 हजार और एक लाख 65 हजार लीटर दूध मंगाया गया था। वहीं इस साल रांची में पहले दिन एक लाख 70 हजार और दूसरे दिन एक लाख 85 हजार लीटर दूध की खपत हुई।

खटालों में लगी रही लाइन

राजधानी के कई खटालों में खरना के दिन के लिए दूध की एडवांस बुकिंग हो हुई थी। साथ ही खटाल के मालिक भी नियमित दूध लेने वालों को अलर्ट कर चुके हैं कि खरना के दिन छठव्रतियों के लिए दूध दिया जाएगा। बरियातू रोड के सुधा डेयरी काउंटर के संचालक राजीव कुमार ने बताया कि छठ पर्व के दौरान अधिक दूध का स्टॉक काउंटर में रखना पड़ता है। सुधा डेयरी के लिए एक हजार लीटर दूध की एडवांस बुकिंग कर दी गई है जबकि अमूमन 400 से 500 लीटर दूध की खपत काउंटर से होती है।

वर्जन

पिछले साल की अपेक्षा इस साल दूध की डिमांड बढ़ी है। जिसे पूरा कर लिया गया है। इस साल करीब दस प्रतिशत अधिक दूध की डिमांड रही।

मजीद उद्दीन, मैनेजर, सुधा डेयरी, रांची प्लांट

Posted By: Inextlive