आज की डिबेट:-न्यू मंथन कम्प्टीशन क्लासेज नियर साई मंदिर कुदेशिया फाटक बरेली

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: लोकसभा इलेक्शन 2019 के लिए सभी पार्टियों के प्रत्याशियों ने मैदान में उतरने की पूरी तैयार कर ली है। वहीं पब्लिक भी इस बार अपने एजेंडों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। मंडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी की ओर से राजनी-टी दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित हुई। जिसमें लोगों ने अपनी समस्या को लेकर सवाल उठाए और बेबाकी से अपनी राय रखी।
आतंकवाद को बताया नासूर
डिबेट में स्वास्थ्य शिक्षा, बेरोजगारी और करप्शन के साथ ही आतंकवाद के खिलाफ फतवा जारी क्यों नहीं हुआ भी चर्चा का विषय रहा। आतंकवाद के खिलाफ पार्टिसिपेंट्स ने जमकर आक्रोश जाहिर किया। महिलाओं ने महिला सुरक्षा और देश की सिक्योरिटी के मुद्दों पर खुलकर बात की। साथ ही आतंकवाद को देश के लिए नासूर बताया। कहा कि इसको जड़ से खत्म करना चाहिए।
महिलाओं की बढ़ी भागीदारी
डिबेट में सीमा प्रधान ने कहा कि हमारे देश से करप्शन खत्म होना चाहिए, ताकि देश का विकास हो। इसके लिए सरकार को कड़ा कदम उठाना चाहिए। सरकार की हीलाहवाली से ही लोग बेझिझक करप्शन करते हैं। वहीं मीना अग्रवाल ने कहा कि करप्शन है तो बड़ा मुद्दा लेकिन इसके लिए कहीं न कहीं हम लोग ही जिम्मेदार है। जब तक हम लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझेंगे तब तक करप्शन खत्म होने वाला नहीं है। इसी बीच रचना ने कहा कि सरकार महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं की भूमिका बढ़ा तो रही है लेकिन उसका इम्प्लीमेंट नहीं हो रहा है। कहीं न कहीं महिलाएं आज भी समाज में पुरुषों से पीछे हैं। इसके लिए पुरुषों को महिलाओं की भागीदारी बढ़ानी चाहिए। दीक्षा सक्सेना ने कहा कि महिलाओं के लिए सरकार सुरक्षा तक तो दे नहीं पा रही है। महिलाओं को सुरक्षित करने के लिए सरकार कोई कड़ा नियम बनाए।
नियम सही, इम्प्लीमेंट हो जाए
सुधा ने कहा कि महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार ने नियम बनाए हैं। नियम ठीक हैं, बस उन सभी पर इम्प्लीमेंट की जरूरत है। जो सरकार आए वह समाज को अवेयर करे। कानून को प्रभावी बनाए जिससे महिलाएं अपने को सेफ महसूस करें।

बेरोजगारी खत्म होनी चाहिए

रीमा अग्रवाल ने कहा कि बेरोजगारी खत्म होनी चाहिए। इसके लिए सरकार को देश में कारखाने लगाकर रोजगार के नए साधन उपलब्ध कराने चाहिए। वहीं चित्रा जौहरी ने कहा कि हम लोग जॉब पाने के लिए पढ़ाई करते हैं, लेकिन जॉब देने के लिए नहीं पढ़ते हैं। हमें चाहिए कि हम जॉब पाने के लिए नहीं बल्कि देने के लिए पढ़े। गिरीश ने कहा कि पढ़ा लिखा युवा बेरोजगारी के कारण जॉब तलाशता है। बिजनेस शुरू करने के लिए उसके पास रुपए नहीं होते हैं तभी तो वह जॉब देखता है। गीता सक्सेना ने कहा कि सरकार काफी योजनाएं तो चला रही हैं, लेकिन हमें उसकी प्रॉपर जानकारी नहीं है। सरकार की योजनाओं की जानकारी यूथ को मिल जाए तभी तो लोग उसका यूज कर पाएंगे, लेकिन इसके लिए सरकार को अवेयर भी करना चाहिए। इसका शैफाली, सरोज सिंह, साक्षी अैर एकता सिंह ने भी समर्थन किया।
कड़क मुद्दा
डिबेट में करप्शन शिक्षा और बेरोजगारी का मुद्दा छाया रहा। आतंकवाद के खिलाफ अभी तक फतवा जारी क्यों नहीं किया गया, इसको लेकर सभी सवाल उठाए। महिलाओं ने कहा कि जब समाजसेवा का काम करने वाली महिलाओं और तलाक पीडि़ताओं की हक की लड़ाई लड़ने वालों के खिलाफ फतवा जारी हो सकता है तो आतंकवाद के खिलाफ भी फतवा जारी होना चाहिए।
सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
महिलाओं का कहना था कि ज्यादातर करप्शन सरकारी ऑफिसों में है, लेकिन इसके लिए सरकार ही खत्म कर सकती है। हम सभी लोग करप्शन से परेशान हैं, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार कौन है, यह कभी नहीं सोचा। कहा कि इसके लिए जिम्मेदार भी हम लोग ही है। सबसे पहले हम लोगों को खुद में बदलाव करना चाहिए, तभी देश भी बदलेगा।
मेरी बात
महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने जो भी कानून बनाए हैं, उन्हें प्रभावी बनाने की जरूरत है। सरकार ने जो कानून लागू किए है, उनका इम्पीमेंट ठीक से नहीं हो रहा है। यही कारण है, महिलाएं आज भी सुरक्षित नहीं है।

 

-var url = 'https://www.facebook.com/inextlive/videos/473454206523334';var type = 'facebook';var width = '100%';var height = '360';var div_id = 'playid61';playvideo(url,width,height,type,div_id);// -->


सीमा प्रधान
-जब एक तलाक पीडि़ता के खिलाफ आवाज उठाने वालों के पर फतवा जारी हो सकता है तो अब तक आतंकवाद के खिलाफ फतवा क्यों जारी नहीं हुआ।
फरहत नकवी
--------------------------
-आज सबसे अहम मुद्दा है देश की सिक्योरिटी का, क्योंकि जब हमारा देश सुरक्षित होगा तभी हम लोग भी सुरक्षित हो सकते है। जो भी सरकार आए, वह देश की सुरक्षा के लिए काम करें।
मीना अग्रवाल
-----------------
हमारे यहां जितने भी सरकारी ऑफिस हैं, सभी में करप्शन है। करप्शन लोगों की मानसिकता में घर कर गया है। सरकार को करप्शन खत्म करने के लिए कुछ करना चाहिए।
रचना
---------------------
-हमारे देश में एजुकेशन को लेकर सरकार को काम करने की जरूरत है। हमारे यहां पर जितने भी बेरोजगार मिलेंगे, वह अधिकांश पढ़े-लिखे लोग हैं।
दीक्षा सक्सेना
=----------------------
हमारा देश तभी विकास करेगा, जब सभी यूथ को रोजगार मिलगा। रोजगार के बगैर यूथ की मैन पावर यूज ही नहीं हो रही है और वह डिप्रेशस में जा रहा है।
रीमा अग्रवाल
------------------
-महिला सुरक्षा के लिए सरकार को सख्त कानून बनाने की जरूरत है। साथ ही पुरुषों को भी महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता चेंज करने की जरूरत है।
चित्रा जौहरी
---------------------
-शहर में सफाई के लिए हल्ला तो होता है, लेकिन हकीकत में दिखता कुछ भी नहीं है। इसीलिए जरूरत है कि जो भी नेता आए वह जुमलेबाजी न करे। सिर्फ काम में भरोसा करे, ताकि समाज में बदलाव आ सके।
गीता सक्सेना
----------------------
-सरकार बनने से पहले नेता यूथ को रोजगार देने की बात करते हैं। लेकिन सत्ता में आने के बाद रोजगार नहीं दे पाते हैं। सरकार को पब्लिक की समस्या को भी दूर करना चाहिए।
शैफाली
-----------------------

Posted By: Inextlive