आज की डिबेट: महाराजा अग्रसेन पार्क रामपुर गार्डन में दोपहर 3:00 बजे

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: देश के विकास या सिक्योरिटी की बात हो या फिर युवाओं की जरूरत, इसके लिए यूथ काफी एक्टिव हो चुका है। यूथ ने ठान लिया है कि इस बार वह उसे ही वोट करेगा जो उसके विचारों पर खरा उतरे ताकि देश में ग्रोथ दिखाई दे। कृषि प्रधान कहे जाने वाले देश में किसान को सुविधाएं और उसे उसकी फसल का उचित मूल्य मिल सके। ऐसी सरकार बने जो देश से आतंकवाद को खत्म करे और यूथ के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाए। बढ़ती बेरोजगारी की समस्या का समाधान के लिए सरकार कोई ठोस कदम उठाए, ताकि बेरोजगारी कम हो सके और यूथ को काम मिल सके। इससे एक तो यूथ को रोजगार मिलेगा साथ ही देश भी विकास करेगा। सैटरडे को कुछ इसी तरह के मुद्दे ओक वुड लॉन में हुई डिबेट के दौरान स्टूडेंट्स ने उठाए। मौका था दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडिया सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट का। इसमें स्टूडेंट्स ने बेरोजगारी, हेल्थ, वीमेन सिक्योरिटी, करप्शन और ब्लैक मनी पर अपने विचार रखे।
हकीकत में भी दिखे बदलाव
डिबेट शुरू होते ही प्रकुंज ने कहा कि सरकार दावे तो बहुत करती है, लेकिन उनका असर दिखाई नहीं देता है। इसीलिए नेता जो दावे करते हैं उसे हकीकत में पूरा भी करें। तभी शिवम गुप्ता कहा कि यूथ की सबसे बड़ी दरकार है रोजगार की, लेकिन कोई सरकार यूथ के लिए रोजगार दिलाने के लिए ठोस कदम नहीं उठाती है। यूथ को हर बार धोखा ही मिलता है। इसीलिए यूथ को तो सिर्फ रोजगार या फिर रोजगार के साधन बढ़ाने वाली ही सरकार चाहिए।
तकनीक को मिले बढ़ावा
डिबेट में पवन ने कहा कि हमारे देश के यूथ को रोजगारपरक शिक्षा शुरू से ही दी जाए। ताकि वह आगे चलकर अपना काम या फिर जॉब आसानी से पा सके। लेकिन हमारे देश में जो शिक्षा दी जा रही है उससे तो पढ़ लिखकर सिर्फ बेरोजगारी बढ़ रही है। तभी पवन की बात को ब्रेक करते हुए अनुराग ने कहा कि हम लोगों की सबसे अहम समस्या है बढ़ती जनसंख्या, जब तक हम बढ़ती हुई जनसंख्या पर रोक नहीं लगाएंगे इसी तरह सुविधाओं को तरसते रहेंगे। मेरा मानना है कि सरकार को भी इसके लिए कोई कानून बनाना चाहिए। क्योकि जब तक सरकार बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करने के लिए केाई कानून नहीं बनाएगी तब बेरोजगारी की समस्या भी बनी रहेगी।
सख्ती हो तभी बनेगी बात
जतन ने कहा हमारे देश में कोई भी कानून तोड़ते समय नहीं डरता है। इसीलिए हमारे देश में अपराध बढ़ जाते हैं। मेरा मनाना है कि सरकार को सख्त कानून बनाने की जरूरत है। ताकि लोग कानून तोड़ने से डरें। इससे देश में लोगों की मानसिकता भी सुधरेगी और कानून का पालन भी होगा।
मेरी बात
जब तक पॉपुलेशन कंट्रोल नहीं होगा तब तक देश में रोजगार का संकट तो बना ही रहेगा। इसके साथ देश की पब्लिक को स्वास्थ्य रखने के लिए हमारे देश में पाल्यूशन को भी कंट्रोल करना जरूरी है। इसीलिए हमारे देश में पापुलेशन और पाल्यूशन दोनों पर कंट्रोल होना जरूरी है।
प्रकुंज सक्सेना
कड़क बात
हमारी सरकार को रोजगार के लिए कोई एजेंडा पेश करना चाहिए। चाहे इसके लिए स्टार्टअप इंडिया को बढ़ावा देना पड़े। स्टूडेंट्स का कहना था कि सरकार हमारे देश में ही रोजगार उपलब्ध कराए तो पढ़े लिख कर यूथ को बाहर न जाना पड़े। क्योंकि जब हमारे देश में यूथ के लिए काम नहीं मिल पाता है तभी वह अपने देश से बाहर चला जाता है।

 

 

-var url = 'https://www.facebook.com/inextlive/videos/308816786496066';var type = 'facebook';var width = '100%';var height = '360';var div_id = 'playid61';playvideo(url,width,height,type,div_id);// -->



सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

डिबेट में मौजूद सभी लोगों की राय थी कि आरक्षण अब खत्म करना चाहिए। क्योंकि जिस परिवार को जाति के आधार पर आरक्षण का लाभ मिल रहा है सिर्फ उनका ही विकास होता है। जबकि आरक्षण की जरूरत वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को है, लेकिन उन्हें आरक्षण का लाभ मिल ही नहीं पाता है। इसलिए जातिगत आरक्षण को खत्म करके आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए।
-सरकार को चाहिए कि वह स्टार्टअप पर और अधिक बल दे। ताकि जब हमारे देश का यूथ कोई टेक्नीक का यूज देश में करेगा तो देश आगे बढ़ेगा, लेकिन जब हमारे देश के योग्य व्यक्ति दूसरे देश में चला जाएगा तो दूसरा देश ही तरक्की करेगा।
शिवम
-----------------
-देश को आगे बढ़ाने के लिए हमें खुद को आगे बढ़ाना होगा। यह किसी एक को नहीं बल्कि सभी को सोचना चाहिए। इसके साथ हमारी सरकार को गरीबी, शिक्षा और डेवलपमेंट पर काम करना चाहिए।
जतन शाक्य
--------------------
- देश की ग्रोथ के लिए उस देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर होना बहुत जरूरी है। क्योंकि जब हमारा प्रदेश बदलाव करेगा हम बदलेंगे तभी हमारे देश का विकास संभव है। इसीलिए देश के इन्फ्राट्रक्चर को सुधारना बहुत ही जरूरी है।
कमलेश मौर्य
----------------------
-देश में ही रोजगार के साधन बढ़ाए जाने चाहिए। इसके साथ सरकार को चाहिए कि वह एजुकेशन के स्तर में सुधार करे, ताकि बेरोजगारों की संख्या में कमी लाई जा सके। यूथ को पढ़ने के बाद भटकना न पड़े।
कृष्ण मिश्रा
--------------------------
-महिला सिक्योरिटी के लिए सरकार को कॉलेज स्कूल और महाविद्यालयों में सेल्फ डिफेंस की क्लासेस करानी चाहिए। ताकि महिलाएं सिक्योरिटी के लिए किसी और पर नहीं बल्कि खुद पर निर्भर रह सकें।
अरविन्द
-----------------------
-इलेक्शन जीतने के बाद नेता अपने किए गए वादों को पूरा करने वाला हो। ताकि जो जनता उसे भरोसे से चुनती है उसे न लगे कि उसके साथ धोखा हुआ। नेताओं को वादों पर अडिग रहना चाहिए।
ऋषभ
-------------------
-हमारे देश में कानून तोड़ने वालों के लिए कड़ा कानून हो ताकि लोग कानून तोड़ने से डरें, लेकिन हमारे यहां पर कानून तोड़ने वालों को शह मिल जाती है। इसीलिए उनमें कानून का भय कम है।
अनुराग
-------------
-महिला सिक्योरिटी की बात करें तो महिलाएं आज भी सुरक्षित नहीं है। रात में कहीं बाहर जाना पड़े तो वह अकेले जाने से डरती हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिए कानून तो बने हैं, लेकिन इस पर अभी और काम करने की जरूरत है।
पवन
------------------

 

Posted By: Inextlive