bareilly@inext.co.in
BAREILLY: लोकसभा इलेक्शन 2019 के लिए प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी होने लगी है. इससे प्रत्याशियों की धड़कने तो बढ़ना लाजिमी है. इसके साथ ही इस बार यूथ ने भी तय कर लिया है कि अपने वोट की ताकत से ऐसी सरकार चुनेंगे जो देश के साथ ही यूथ के विकास की भी सोचे और उनके लिए भी योजनाएं लाए. यूथ के बड़े मुददों की बात की जाए तो स्वास्थ्य, शिक्षा और बेरोजगारी अहम है. यूथ के साथ अन्य वोटर्स का कहना है कि देश को करप्शन और आतंकवाद मुक्त बनाया जाए. इसके साथ स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर की जाएं. जब देश में रहने वाले स्वास्थ्य होंगे तभी वह पढ़कर कुछ कर सकते हैं, तभी देश आगे बढ़ेगा. देश में सुधार तभी संभव होगा जब देश के नागरिक भी सहयोग करें. फ्राइडे को पीलीभीत बाईपास रोड स्थिति वैशाली बैंक्वट हॉल में दैनिक जागरण और रेडियो सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी में वोटर्स ने अपनी राय रखी. सभी का कहना था कि चुनाव में उनकी भागीदारी महत्वपूर्ण होगी.
वादा करने से नहीं चलता काम
डिबेट में सबसे पहले रहमत हुसैन ने कहा कि हम लोगों को मतदान जरूरी करना चाहिए. दूसरे हमें उसी प्रत्याशी को वोट करना है जो हमारी प्राथमिकताओं पर ध्यान देगा. चाहे वह रोजगार हो या फिर करप्शन. जब तक वह हमारे मुद्दों को अपने एजेंडे में शामिल नहीं करेगा तब तक हम वोट नहीं करेंगे. तभी राजीव सिंह ने कहा कि यूथ की डिमांड है कि उसे वादा कम और काम अधिक करने वाला ही नेता चाहिए. क्योंकि देश जुमलेबाजी से नहीं चलता. तभी अमन गुप्ता ने कहा कि हमारे देश में महिलाओं को सुरक्षा की जो बात करेगा उसी को वोट दिया जाएगा. क्योंकि देश और प्रदेश में महिला सुरक्षा के लिए काफी काम किया गया लेकिन महिलाओं को आज भी कहीं घर से बाहर जाने के लिए सोचना पड़ता है महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं.
हम दो हमारे दो का नियम हो लागू
इस दौरान सोनू कश्यप ने कहा कि सरकार सभी को रोजगार मुहैया कराए, लेकिन हमारे देश में रोजगार सभी को मिल ही नहीं पाता है, जिससे हमारे देश के बड़ी मात्रा में मैन पावर व्यर्थ जा रही है. इसके लिए हमारे देश और प्रदेश में कारखानों की संख्या बढ़ानी चाहिए और तकनीकी एजुकेशन पर जोर देना चाहिए. राकेश वर्मा ने कहा कि जब तक हम लोग जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं करेंगे तब तक कोई सरकार सभी को रोजगार मुहैया नहीं करा सकती है. हम लोग परिवार पूरा करने के चक्कर में जनसंख्या बढ़ा हैं. लेकिन कभी नहीं सोचते कि इसका देश पर क्या इफेक्ट पड़ेगा. इसीलिए सरकार को चाहिए कि सबसे पहले जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए कोई कड़ा कानून बनाए जाए. तभी गिरीश गंगवार ने कहा कि सरकारी हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं में सुधार होना चाहिए, जिससे सभी को अच्छा इलाज मिल सके. साथ ही सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त होनी चाहिए. क्योंकि जब देश स्वस्थ्य होगा तभी पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा. भविष्य कुमार सिंह ने कहा कि सरकार देश की सिक्योरिटी के लिए कुछ करे ताकि हम लोग भी सुरक्षित हो सकें. रजत कश्यप ने कहा पहले तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए, क्योंकि गंदगी से बीमारियां फैलती हैं. वहीं सरकारी हॉस्पिटल में दवा लेने पहुंचते है तो वहां पर भी उनकी सुनने वाला कोई नहीं होता है.
करप्शन हो खत्म
डिबेट में विनोद कश्यप ने कहा कि हमारी सरकार को करप्शन को खत्म करने के लिए कुछ करना चाहिए. इमरान ने कहा कि करप्शन को खत्म करने की जिम्मेदार सरकार की नहीं बल्कि हम लोगों की ही है. इसीलिए हम लोगों को ही आगे आना होगा, तभी करप्शन से मुक्ति मिलेगी. फरीद ने ब्लैकमनी, आरक्षण पर अपने विचार रखे. कहा कि करप्शन पर लगाम लगे और ब्लैकमनी पर फिर से अटैक हो. उन्होंने कहा कि नेता ऐसा हो जो जातिवाद की नहीं बल्कि विकास की बात करे.
कड़क मुद्दा
डिबेट में जातिवाद का मुद्दा छाया रहा. सभी का कहना था कि सरकार कोई भी आए, लेकिन वह धर्म और जाति से हटकर विकास के लिए राजनीति करे. जिससे देश के विकास को रफ्तार मिल सके. क्योंकि जब तक देश में जाति और धर्म को लेकर राजनीति होती रहेगी तब तक देश आगे बढ़ने वाला नहीं है.

 

 


---------------------
सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ
डिबेट के दौरान कुछ लोगों का कहना था कि करप्शन खत्म होना चाहिए. कई लोगों का कहना था कि करप्शन खत्म करना सरकार की जिम्मेदारी है तो कुछ लोगों का कहना था कि करप्शन खत्म करने के लिए हम देशवासियों को भी अहम भूमिका निभानी होगी. जब हम किसी को रिश्वत नहीं देंगे तब तक कोई रिश्वत ले नहीं सकता है.
-------------------------------
मेरी बात
-महिला सुरक्षा के लिए सरकार को अभी भी काम करने की जरूरत है. क्योंकि कोई भी महिला आज घर से बाहर निकलती है तो उसके परिवार वाले तब तक चिंतित रहते हैं जब तक कि वह घर वापस न आ जाए. इसके लिए सरकार को कहीं न कहीं कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है.
अमन गुप्ता
---------------------
-कोई भी बैकेंसी निकले तो उस पर सिलेक्शन भी होना चाहिए, लेकिन होता यह है कि एक सरकार जॉब निकलती है तो दूसरी सरकार वह बैकेंसी को निरस्त कर देती है.
विनोद कश्यप
-----------------
हम लोगों को करप्शन खत्म करने के लिए प्रयास करने चाहिए तभी करप्शन खत्म होगा. इसके लिए कोई सरकार खत्म नहीं कर सकती है.
रहमत हुसैन
---------------------
-सरकार को चाहिए कि पढ़े लिखे लोगों को रोजगार मुहैया कराए. या फिर उन्हें कुछ स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम से जोड़ ताकि बेरोजगारी कम हो सके.
राजीव सिंह
----------------------
सरकार की जो भी योजनाएं चल रही हैं उनकी भी हम लोगों को ठीक से जानकारी नहीं है. इसके लिए कोई योजना शुरू करने से पहले लोगों को अवेयर किया जाना जरूरी है.
अमन सिंह
------------------
सरकार स्वास्थ्य सेवाओं पर जितना खर्च कर रही है उसका कितना रिस्पांस मिल रहा है इसके लिए पब्लिक से कभी फीडबैक नहीं ली जाती है. पब्लिक से भी उसकी हकीकत जानी जाए.
सोनू कश्यप
------------------------
-सबसे पहले सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो. क्योंकि जब तक शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होगी तब तक बीमारियां फैलेंगी. इसके लिए सफाई, पढाई और रोजगार पर ध्यान देने की जरूरत है.
गिरीश गंगवार
----------------------------
ब्लैकमनी के लिए सरकार ने जो काम किया वह काफी सही था, लेकिन लोगों ने उसको उतना सफल नहीं होने दिया. जितना उसे सफल होना चाहिए था. ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई हो.
भविष्य कुमार सिंह
-----------------
-इलेक्शन से पहले तो यूथ को गुमराह करने के लिए तमाम नेता आते हैं लेकिन उसके बाद कोई नहीं आता है. इसीलिए अब यूथ जुमलेबाजी में नहीं आने वाला है. मुद्दों को देखकर वोट होगा.
रजत कश्यप

 

Posted By: Radhika Lala