MillennialsSpeak नेता वही जो देश का रखे मान देशवासियों को समझे एक समान

2019-03-28T11:17:39+05:30

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट द्वारा हिमा डांस एकेडमी में हुआ मिलेनियल्स स्पीक का आयोजन

युवा बोले, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने वाली सरकार ही हमें चाहिए

 

meerut@inext.co.in

MEERUT : राष्ट्रीय नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को आगे ले जाने वाली सरकार चाहिए। आजादी के बाद पहली बार मौजूदा सरकार की वजह से ऐसा होने की उम्मीद जगी है। पिछले पांच सालों में जो मौजूदा सरकार ने किया वह अभी तक किसी सरकार ने नहीं किया। हालांकि अभी सरकार को बहुत कुछ ऐसा करना है जिसकी देश और देशवासियों को बेहद जरूरत है। उरी पर हुए आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्ट्राइक और पुलवामा हमले के बाद जो एयर स्ट्राइक मौजूदा सरकार ने की वो भारत के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। सरकार बनने के बाद नोटबंदी का एक्शन भी पहली बार हुआ, जिससे नंबर करने वालो की दुकानों पर ताले लग गए। हालांकि नोटबंदी से जो परेशानी आम आदमी को हुई वो नहीं होनी चाहिए थी। कुछ ऐसे ही विचारों के साथ दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कार्यक्रम का आयोजन फूलबाग कालोनी के हिमा डांस एकेडमी में हुआ। कार्यक्रम के दौरान युवाओं अन्य कई मुद्दों पर अपनी राय दी। साथ ही कुछ ने अहम मुद्दों पर सरकार को घेरा भी।

ऐसा नेता चाहिए जो राष्ट्रीय नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की पहचान बनाए

मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम में सबसे पहले दिशा जग्गा ने अपनी बात रखी। दिशा ने कहा कि हमें ऐसा नेता चाहिए जो राष्ट्रीय नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की पहचान बनाए। नेता वो हो जो देश के विकास और समाज की उन्नति के लिए काम करे। समाज में समान शिक्षा, गरीबों के इलाज की व्यवस्था, युवाओं के लिए रोजगार, सर्व समाज के लिए एक हेल्थ और लाइफ पॉलिसी होनी चाहिए। इस पर प्राची अग्रवाल ने कहा कि इन सब मांगों को समझने और पूरी करने का प्रयास करने वाला ही राजनेता ही हमारा और हमारे देश का प्रतिनिधित्व कर सकता है।


राजनीति में ईमानदारी जरूरी

कार्यक्रम आगे बढ़ा को रीतू बोली नेता देश के विकास में काम करने वाला, एक्टिव एवं ईमानदार होना चाहिए। हिमा बोली ठीक बात है जिस तरह घर में पिता की जरुरत होती है, ठीक उसी तरह से देश को चलाने वाले एक कड़क और नर्म दोनों ही दिल रखने नेता की हमें जरुरत है। मोनिका बोली, हमें ऐसे ही नेता की तलाश है, जो बेटियों के लिए समाज में बेहतर कार्य करें और देश की सुरक्षा के लिए व बेटियों की रक्षा के लिए कड़े नियमों पर अपना कड़ा रुख रखे। बात से सहमती जताते हुए रश्मी ने कहा हमें लालची व देश को लूटने वाला नेता नहीं चाहिए बल्कि देश को मजबूत और दमदार नेतृत्व देने वाला नेता होना चाहिए।


रोजगार एक बड़ी समस्या

चर्चा के बीच रोजगार पर भी बात हुई। सभी ने कहा कि रोजगार एक बड़ी समस्या है। कामना बोली शिक्षा के स्तर पर सुधार होना चाहिए। इसके साथ ही रोजगार दिलाने वाली सरकार चाहिए। माही बोली हमें ईमानदार नेता चाहिए। नेता ऐसा हो जो योग्यता के आधार पर आरक्षण दे न कि जातिवाद के आधार पर। आज देश में पढ़े-लिखे लोग भी बेरोजगार घूम रहे हैं, भर्तियां निकलने से पहले उनके सौदे हो जाते हैं। ऐसे में कैसे देश में युवाओं को बेहतर रोजगार मिलेगा इसकी उम्मीद कहीं नजर नहीं आती है।

 

कड़क मुद्दा

पूरी चर्चा में नारी सुरक्षा का मुद्दा सबसे कड़क रहा। मोनिका शर्मा ने कहा नारी भले आज हर क्षेत्र में आगे हो, लेकिन आज भी वो सुरक्षा के मामले में पीछे है। वहीं हिमा गौड़ कौशिक ने कहा नारी की सुरक्षा को लेकर भी सरकार को सख्त कानून बनाने चाहिए। जो कानून बने हैं उन पर त्वरित व कठोर तरह से कार्रवाई होनी बहुत ही जरुरी है। तभी वास्तव में नारी सुरक्षित महसूस कर पाएगी।

 

सतमोला खाओ, कुछ भी पचाओ

लोकसभा चुनाव में किसी अच्छे व ईमानदार नेता का फेस सामने न होने वाली बात किसी को हजम नहीं हुई। सभी ने एक सुर में कहा कि चुनाव है तो वोट तो करना है। मगर ऐसा कोई नेता नहीं जो हमारी मांगें न जानता हो लेकिन ऐसे नेता सब हैं जो हमारी मांग पूरी नहीं करेंगे। इस सबके बाद ये समझ नहीं आ रहा कि आखिर इस चुनाव में वोट करें तो किसे। सभी नेता घर-घर जाकर वोट मांगते लेकिन जीतने के बाद कोई नेता किसी के घर नहीं जाता। सब बस पैसा कमाने में बिजी हो जाते हैं। युवा बोले, इतने सालों से ये हाल देखने के बाद अब समझ नहीं आता कि वोट करें भी तो किसलिए और आखिर क्यों

 

मेरी बात

नारी का सम्मान करने वाली और नारी की सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाने वाली सरकार हमें चाहिए। मेरा वोट उसी को जाएगा जो महिलाओं कि हित व उनके अधिकारों को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाए व उनके हक के लिए सख्त कानून बनाए। नेता ऐसा हो जो त्वरित कार्रवाई करने में भी सक्षम हो। महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने वाली सरकार ही हमारी सरकार होगी।

हिमा गौड़ कौशिक

 

ईमानदार नेता ही हमारे लिए बेहतर कार्य कर सकता है। लालची व देश को लूटने वाला नेता नहीं चाहिए। क्रप्शन को खत्म करने वाली सरकार चाहिए न कि क्रप्शन बढ़ाने वाली। नेता वो जो देश के हित में फैसला लेने से पहले ये न सोचे कि गद्दी न चली जाए बल्कि ये सोचे कि देशवासियों का विश्वास बना रहना चाहिए। इसका कारण ये है कि हम नेता चुनकर इसी विश्वास पर राजनीति के मंदिर यानी संसद में भेजते हैं कि वो वहां हमारी बात को उठा सके।

माही

 

राष्ट्रीय नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की पहचान और समाज की तरक्की करने वाली सरकार चाहिए।

दिशा जग्गी

 

नेता वो जो विकास, राष्ट्र की उन्नति के लिए काम करे। न केवल दावे ही दावे करना जानता हो।

मोनिका शर्मा

 

देश और जनता की समस्याओं को समझने वाला व समझदारी के साथ फैसला लेने वाला नेता ही चाहिए।

प्राची अग्रवाल

 

रोजगार दिलाने वाली सरकार चाहिए। ताकि कोई युवा बेरोजगारी के चलते गलत रास्ते पर न जाए।

रीतू

 

एक्टिव और हर क्षेत्र की नॉलेज रखने वाला एवं मजबूती इरादों के साथ देश का नेतृत्व करना वाला नेता चाहिए।

कामना

 

नेता देश और देशवासियों की बात करने वाला हो। उनका दुख-दर्द समझने वाला होना चाहिए।

रुचि

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.