- पाकिस्तान की वजह से बच रहा है पटना

- मौसम विभाग ने माना कि अब तक का सबसे ठंडा दिन

- पाकिस्तान से उठा साइक्लोन अभी राजस्थान के आसपास 1.5 किमी की ऊंचाई से चल रहा है

- दिसंबर का सारा रिकार्ड टूटने वाला है इस बार

PATNA : ठंड का सबसे न्यूनतम रिकॉर्ड दर्ज करने वाले मौसम विभाग के ऑफिसर्स ने कहा कि इस साल दिसंबर लास्ट तक टेंपरेचर और भी नीचे जाने वाला है। कनकनी और बढ़ने वाली है, लेकिन थोड़ी बहुत जो भी राहत मिल पा रही है वो पाकिस्तान की वजह से हो पा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान से उठने वाले साइक्लोन ने ठंड के असर को पटना तक आने के लिए रोक रखा है। फिलहाल यह साइक्लोन पाकिस्तान से निकलकर राजस्थान एरिया में क्.भ् किमी की ऊंचाई से बह रहा है। दो दिनों के बाद यह बंगाल पहुंचेगा ओर इसके बाद ठंड और भी बढ़ने लगेगा। फिलहाल उत्तर भारत के अधिकांश एरिया से होकर यह साइक्लोन निकल रहा है। इस वजह से उस एरिया में ठंड बढ़ी हुई है। जब यह साइक्लोन बे ऑफ बंगाल को क्रॉस करेगा तो टेंपरेचर लेवल और भी नीचे चला जाएगा।

फ्क् की नाइट म्यूजिक पर डांस करने के बाद भी नहीं निकलेगा पसीना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को टेंपरेचर थोड़ा ठीक-ठाक रहेगा, लेकिन ख्फ् दिसंबर शाम के बाद से ही यह राजस्थान से बाहर निकलकर आगे बढ़ जाएगा। ख्भ् दिसंबर के बाद मौसम थोड़ा और भी खराब होने वाला है। जब साइक्लोन बे ऑफ बंगाल में टकरा कर गिर जाएगा तो फिर ख्8 दिसंबर से पारा और भी नीचे गिर जाएगा। मौसम विभाग के डायरेक्टर एसके गिरी का मानना है कि फ्क् की नाइट पटनाइट्स को जमकर डांस करना पड़ेगा, सिर्फ थोड़ा बहुत घूमने और झूमने से ठंड नहीं जाने वाली है।

रनवे पर विजिबिलिटी नहीं इंतजार करते रह गए पटनाइट्स

सोमवार को कोलकाता, मुंबई, दिल्ली आने जाने वाले सैकड़ों पैसेंजर्स एयरपोर्ट पर इंतजार करते रह गए। वहीं मौसम विभाग के एक्सपर्ट विजिबिलिटी ढूंढ़ने में माथा खपाते रहे, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल पाया। क्योंकि क्ख्00 मीटर की विजिबिलिटी के बिना रनवे पर प्लेन नहीं आ सकता है। सुबह 8 बजे क्क्00 मीटर और क् बजे के करीब 800 मीटर की विजिबिलिटी थी। वहीं एयरपोर्ट पर हजारों की तादाद पैसेंजर्स जमे हुए थे और इंक्वायरी से पूछताछ करने में जुटे रहे। वहीं दिल्ली, मुंबई और कोलकाता से जो भी प्लेन आया वो तीन बजे के करीब एयरपोर्ट पहुंच पाया। इस दौरान गो एयर, एयर इंडिया की फ्लाइट देर शाम कोलकाता दिल्ली के लिए खुल पायी।

दिसंबर महीने में टेंपरेचर

इयर डेट मिनिमम

ख्0क्फ् - ख्म् दिसंबर - 8.ब्

ख्0क्ख् - फ्0 दिसंबर - ब्.ब्

ख्0क्क् - ख्भ् दिसंबर - भ्.भ्

ख्0क्0 - ख्म् दिसंबर - म्.9

ख्009 - ख्7, ख्8, ख्9 दिसंबर - म्.ब्

ख्008 - ख्9 दिसंबर - 8.8

ख्007 - क्9, ख्0 दिसंबर - म्.ख्

ख्00म् - फ्क् दिसंबर - म्.9

ख्00भ् - क्भ् दिसंबर - भ्.8

ख्00ब् - ख्8 दिसंबर - भ्.8

ख्0क्ब् का टेंपरेचर

डेट मिनिमम

ख्फ् दिसंबर - म्.0 डिग्री

ख्ब् दिसंबर - म्.0 डिग्री

ख्भ् दिसंबर - म्.0 डिग्री

ख्म् दिसंबर - म्.0 डिग्री

ख्7 दिसंबर - भ्.0 डिग्री

ख्8 दिसंबर - भ्.0 डिग्री

Posted By: Inextlive