- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन मेरठ ब्रांच के कार्यक्रम में डॉक्टर्स, सीए, वकील और इंजीनियर ने रखी अपनी बात

- केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने सुझावों पर अमल करने का दिया आश्वासन

Meerut- बुधवार को आईएमए एसोसिएशन द्वारा आईएमए हॉल में प्रबुद्ध नागरिक संवाद संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पर्यावरण पर चिंता जताते हुए देश में ग्रीन हाइवे बनाने की बात कही। कार्यक्रम में जहां एक ओर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने मेरठ में एम्स जैसे हॉस्पिटल की मांग की। वहीं कुछ डॉक्टर्स ने देहात में हॉस्पिटल की सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया।

ऐसे दिए बुद्धिजीवियों ने सुझाव

कार्यक्रम में शहर के बुद्धिजीवियों ने अपने सुझाव रखे। इसमें सड़कों पर डस्टबिन, टॉयलेट की सुविधाएं, टीवी पर दिखाए गए कार्यक्रमों पर नजर, मेरठ में कोई एम्स जैसा हॉस्पिटल, मेडिकल इंशोयरेंस में ऊपर से 15 प्रतिशत सर्विस चार्ज हटाने, हायर टैक्स पेइंग के लिए पेंशन की सुविधा होनी,। डंप कूड़े के लिए स्टेट बेयर हाउस होना चाहिए, सर्विस टैक्स का टर्मिनल मेरठ में भी होना चाहिए, हाईकोर्ट बेंच की मांग आदि प्रमुख रहे। इसके साथ ही किसानों की समस्या समाधान, सभी यूनिवर्सिटी के सभी कोर्स के सिलेबस को एक जैसा हो, गांव देहात व प्राइमरी लेवल के स्कूलों में पब्लिक स्कूलों जैसा सिलेबस होना चाहिए। सड़क आदि के निर्माणों से ठेकेदारों की प्रथा को खत्म करने की जरुरत पर बल दिया गया। डॉ। विश्वजीत सिंह, डॉ। नीतू सिरोही, डॉ। जेवी चिकारा, डॉ। एनके शर्मा, डॉ। सुरेश किरन, सीए अमरीश, रनवीर राणा, एसके कंसल, प्रोफेसर मनोज सिवाच, पीएस सिंघल आदि ने अपने सुझाव रखे।

पीएम तक बात पहुंचाने का वादा

केंद्रीय सूचना एवं प्रसार राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सभी के सुझावों पर विचार किया और उनके सुझावों को पीएम तक पहुंचाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मेन उद्देश्य देशभर के हर तरह के व्यक्ति से उनके मन की बात को जानना था।

बदलना होगा सिस्टम

कार्यक्रम की शुरुआत में डॉक्टर्स द्वारा ली गई शपथ की राज्यवर्धन ने बहुत तारीफ की। उन्होंने कहा कि अगर देश को रोगमुक्त करना है तो उसके लिए सिस्टम को बदलने की बहुत आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने सांसद से शहर में हर क्षेत्र में विभिन्न कमेटी बनाने का आइडिया दिया और कहा कि सभी कमेटी को मिलकर सिस्टम में बदलाव करना होगा। उन्होंने कहा कि सिस्टम को बदलने के लिए एक मजबूत लीडर की आवश्यकता है।

बनेगा रिजनल एयरपोर्ट

राज्यवर्धन राठौड़ ने बताया कि जल्द ही रिजनल एयरपोर्ट बनाने की प्लानिंग चल रही है। हम देश को एक ऐसा एयरपोर्ट देना चाहते हैं, जो मेरठ से दिल्ली जैसी दूरी को तय करें और जहां छोटे हवाई जहाज हो।

सभी सुझावों को मांगा है लिखित

केंद्रीय मंत्री ने सभी के सुझावों को लिखित मांगा। उन्होंने कहा कि यहां से बात होते होते वहां तक पहुंचने तक कहीं कुछ बदलाव न आ जाए इसलिए सभी को सुझाव को लिखकर दे दिया जाए। ताकि पीएम तक आपके सुझावों को पहुंचाया जा सकें व देश के सिस्टम को बदलने में मदद मिल सके।

Posted By: Inextlive