विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह की अगुवाई में 70 राजनयिकों के साथ पहुंचे कुल 115 विदेशी मेहमान

क्लिपिंग के जरिये राजनयिकों ने देखी कुंभ की तैयारियां, पूछे सवाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम तट पर बस रहे दुनिया के सबसे बड़े आयोजन कुंभ मेला की तैयारियों के साथ इसकी भव्यता का जायजा लेने के लिए पहली बार 70 देशों के राजनयिकों के साथ 115 विदेशी मेहमान शनिवार को प्रयागराज पहुंचे। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह व प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की अगुवाई में शनिवार को किला घाट के पास बनाए गए भव्य वीवीआईपी पंडाल में मेहमानों को स्टोरी ऑफ कुंभ दिखायी गयी। इसमें अतीत से वर्तमान का सफर था।

पीएम-सीएम ने दिया आने का न्यौता

स्टोरी ऑफ कुंभ के दौरान बड़ी स्क्रीन पर पीएम नरेन्द्र मोदी का कुंभ के वैभव को दिखाने वाला वीडियो दिखाया गया। इसके माध्यम से पीएम ने बताया कि यूनेस्को ने कुंभ मेला की महत्ता को अपनी विरासत में शामिल किया है। आइए हम सब इसके पुण्य के भागीदार बनें। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का संदेश प्रसारित किया गया जिसमें उन्होंने चलो कुंभ चले के जरिए मेहमानों को आने के लिए आमंत्रित किया।

मिनट टु मिनट

10.40 बजे : छह वॉल्वो बस में सवार होकर पहुंचे राजनयिकों व विदेशी मेहमानों ने वीवीआईपी परिसर में इंट्री की। सभी मेहमानों का एक-एक कर माल्यार्पण किया गया। साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा दिए गए कैरी बैग में कुंभ पर केन्द्रित साहित्य व कुंभ की तैयारियों की बुकलेट प्रदान की गई।

-विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। उसके बाद श्री सिंह ने विदेशी मेहमानों का वेलकम टु इंडिया कहकर स्वागत किया।

11.14 बजे : स्टोरी ऑफ कुंभ के जरिए अंग्रेजी भाषा में तीनों स्क्रीन पर बीस लाख स्कवायर फीट एरिया में कुंभ की बसावट, अखाड़ा परिषद व अखाड़ों का महत्व, दंडी बाड़ा, आचार्य बाड़ा व खाक चौक की जानकारी दी गयी। सात निर्माणाधीन घाट, कुंभ के दौरान पापुलेशन, पांच जे टी, 524 शटल बसें, एक हजार ई-रिक्शा व सुरक्षा की पुख्ता सुविधा आदि सुविधाओं की जानकारियां दी गई।

-इस दौरान पंडाल में प्रत्येक टेबल के साथ आठ-आठ चेयर राउंड टेबल में लगाई गई थी। जहां होटल ताज से आए लोगों ने मेहमानों को पूड़ी-सब्जी, कटलेट, टोमैटो सूप, काला जामुन का नाश्ता परोसा।

11.58 बजे : कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने कुंभ मेला से जुड़े सभी प्रमुख अधिकारियों कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद, एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, डीएम सुहास एल वाई, नगर आयुक्त डॉ। उज्जवल सिंह, डीआईजी कुंभ मेला केपी सिंह को मंच पर आमंत्रित किया और सभी का परिचय विदेशी मेहमानों से कराया।

दस मिनट तक चला सवाल-जवाब

अधिकारियों के परिचय के बाद डीएम सुहास एल वाई ने माइक संभाला और डेलीगेट्स से उनकी जिज्ञासाओं के बारे में जानना चाहा। अमेरिका से आए राजनयिक ने पूछा कि अदृश्य सरस्वती का मतलब क्या है। जिसका जवाब देते हुए कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि यह ज्ञान की देवी हैं। जिसका इतिहास सैकड़ों वर्ष पुराना है। कनाडा के राजनयिक ने पूछा कि यहां मेला की सुविधाओं की जानकारी कैसी हासिल की जा सकती है। इस पर श्री सिंह ने बताया कि कुंभ आयोजन की वेबसाइट है और सोशल मीडिया पर हर जानकारियां साझा की जा रही है।

12.10 बजे : विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मेहमानों को शॉल ओढ़ाकर उनको फ्लैग होस्टिंग में जाने से पहले फिर स्वागत किया। उसके बाद एक-एक करके विदेशी मेहमान पंडाल के समीप बनाए गए घाट पर स्टीमर पर जाकर बैठने लगे।

Posted By: Inextlive