-नगर विकास मंत्री ने सफाई में लापरवाही पर जोनल अधिकारी, सफाई निरीक्षक और सफाई नायक पर की कार्रवाई

-पांच-पांच लाख रुपए का जुर्माना भी किया गया

ALLAHABAD: शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही बरतना नगर निगम कर्मचारियों को भारी पड़ गया। सीएम योगी के साथ कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने आए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने रविवार को पुराने शहर के निरीक्षण के दौरान तीन को निलंबित कर दिया और सफाई व्यवस्था से नाराज होकर हरी-भरी के खिलाफ पांच लाख जुर्माना व कार्रवाई किए जाने के आदेश दिए।

दो घंटे गली-गली घूमे मंत्री

नगर विकास मंत्री ने दो घंटे तक जॉनसेनगंज, जीरो रोड, स्वरूपरानी पार्क के चारो ओर, मोहल्ला चाहचंद, सुलाकी चौराहा, हडिया रोड, चाचर नाला आदि एरिया का निरीक्षण किया। चाहचंद मोहल्ले में कूड़े का ढेर व नालियां सिल्ट से पटी पाए जाने पर उन्होंने जोन-टू के जोनल अधिकारी राज कुमार गुप्ता, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक पंकज श्रीवास्तव और सफाई नायक प्रदीप कुमार को निलंबित कर दिया। हटिया बासमंडी के पास कूड़ा और गलियों में गंदगी देख नगर आयुक्त अविनाश सिंह को सख्त हिदायत दी। उसके पश्चात मुट्ठीगंज थाने के बाहर गाडि़यां खड़ी होने पर कड़ी नाराजगी जताई। निर्देश दिया कि एक सप्ताह के भीतर अतिक्रमण हट जाना चाहिए। इस दौरान मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी, नगर आयुक्त समेत नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

तो वापस ले लिया जाएगा काम

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने निरीक्षण के दौरान पंचमुखी कूड़ा अड्डा पर कूड़ा होने और गंदगी फैले होने पर काफी नाराजगी जाहिर की। पता चला कि हरी-भरी शहर में सही ढंग से सफाई नहीं कर रही है तो उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी हाल में कूड़े अड्डे पर कूड़ा नहीं होना चाहिए। कूड़े का उठान सुनिश्चित होना चाहिए। अगर हरी-भरी ठीक ढंग से काम नहीं कर रही है तो उनसे कार्य वापस ले लिया जाए। साथ ही पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया जाना चाहिए। उन्होंने लक्ष्मी टाकीज स्थित नगर निगम द्वारा तैयार किए गए कूड़ा अड्डा का निरीक्षण किया।

वर्जन

मंत्री के आदेश पर जोनल अधिकारी समेत तीन को निलंबित कर दिया गया है। बाकी जोनल अधिकारियों को क्षेत्रों में बेहतर सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

-अविनाश सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive