- लखनऊ यूनिवर्सिटी के एंट्रेस एग्जाम के लिए लिया गया फैसला

- सलाहकार समिति ने स्नातक में दाखिले के लिए सम्भावित तिथि की जारी

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा 30 मई से शुरू हो जाएगी। स्नातक में विभिन्न विषयों में होने वाले दाखिले के लिए परीक्षा तीन जून तक चलेगी। एक और दो जून को परीक्षा दो पालियों में होगी। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने संभावना जताई कि इन तारीखों में प्रवेश परीक्षा पूरी कर ली जाएगी। मगर हर प्रश्न के लिए चार अंक होंगे। लेकिन एक प्रश्न गलत होने पर एक अंक काट दिया जाएगा।

बैठक में लिए गये कई फैसले

मंगलवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी की प्रवेश के लिए सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें यह फैसले लिया गया है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के शिक्षकों की मानें तो फिलहाल कला संकाय के प्रवेश को लेकर अभी तारीख तय नहीं हो सकी है। मुख्य प्रवेश समन्वयक प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि परीक्षा में बीए व बीएन आनर्स के लिए अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, भूगोल, हिन्दी, इतिहास, राजनीति शास्त्र, दर्शन शास्त्र और समाज शास्त्र से प्रश्न पूछे जाएंगे। बीकॉम के लिए एकाउंटिंग, कामर्स, इकोनॉमिक्स और मैथमेटिक्स से जबकि बीएससी केतीन गु्रप में परीक्षा के अनुसार संबंधित विषयों से क्वेश्चन रहेंगे। इसमें बायो ग्रुप में रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, मैथ गु्रप के लिए रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित से प्रश्न पूछे जाएंगे।

ऐसे मामले जल्द सामने नहीं आते

उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में शामिल दो अभ्यर्थियों या उससे अधिक अभ्यर्थियों के मेरिट अंक बराबर होते हैं तो उनके हाईस्कूल की मार्कशीट के अंक देखे जाएंगे। जिस अभ्यर्थी केअंक अधिक हुए उसे प्रवेश दिया जाएगा। यदि उनकेअंक हाईस्कूल में भी समान हुए तो ऐसे अभ्यर्थी की उम्र देखी जाएगी, जिसकी अधिक होगी उसे प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन सामान उम्र सामने आने पर दोनों का प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले जल्द सामने नहीं आते हैं।

इन तिथियों को होंगी परीक्षाएं

परीक्षाएं दो पॉली में कराये जाने का निर्णय लिया गया है। इसमें पहली पॉली की परीक्षा सुबह 9 बजे से 10.30 बजे और दूसरी पॉली की परीक्षा दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक होगी। इसमें पहली पॉली में 30 मई को एलएलबी इंटीग्रेटेड, 31 मई को बीएससी मैथमेटिक्सए एक जून बीएससी बायोलॉजी, दो जून को बीए व बीएस (आनर्स), तीन जून को बीकॉम जबकि दूसरी पॉली में एक जून को बीसीए व दो जून को बीवॉक में दाखिले के लिए परीक्षा होगी।

90 मिनट में देने होंगे जवाब

लखनऊ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परीक्षा में 100 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। उत्तर अभ्यर्थी को 90 मिनट में देने होंगे। इसमें अभ्यर्थियों से इंटरमीडिएट के विषयों के अनुसार ही प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईएससी के अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। हर प्रश्न के लिए चार अंक होंगे। लेकिन एक प्रश्न गलत होने पर एक अंक काट दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive