PATNA : पटना में सक्रिय अपराधियों की फितरत में लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देना फिर वापस तमिलनाडु लौट जाना था। वह कई बड़ी घटनाओं से पुलिस को चुनौती दे चुके हैं। पुलिस घटनाओं से परेशान थी लेकिन बदमाश हाथ नहीं आ रहे थे। एसएसपी की सक्रियता के बाद पुलिस ने शुक्रवार को इस गिरोह के चार बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि बदमाश एक साथ कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने के बाद वापस तमिलनाडु भाग जाते थे जिससे पुलिस उन तक नहीं पहुंच पाती थी।

-आईटी सेल से मिला बड़ा क्लू

पटना पुलिस की आईटी सेल ने बड़ा क्लू दिया। आईटी विंग्स के साथ एसएसपी की टीम की गोपनीय जांच में यह भी पता चला कि लूट करने वाला गिरोह कोतवाली थाना एरिया के बुद्धमार्ग के पास जुटा है और किसी को अपना शिकार बनाना चाहता है। इसकी सूचना जब एसएसपी को मिली तो उन्होंने पूरा टीम एक्टिव कर दिया। इसके बाद घेरा बंदी कर बदमाशों को अरेस्ट किया गया।

-लग्जरी गाडि़यों से उड़ाते थे बैग

पटना के एक दर्जन से अधिक थाना एरिया में अचानक से लूटपाट की घटनाएं बढ़ गई थी। एसके पुरी, एयरपोर्ट, कोतवाली, गांधीमैदान, पीरबहोर सहित अन्य कई थाना एरिया में बदमाशों ने कई बड़ी लूटपाट की घटनाओं को अंजाम दिया था। बदमाश लग्जरी गाडि़यों से लैपटॉप और बैग उड़ाकर चोरी के नए ट्रेंड को जन्म दिया। पुलिस ऐसी घटनाओं से परेशान चल रही थी। वह समझ नहीं पा रही थी कि अचानक से ऐसी घटनाएं कहां से हो रही हैं और कौन ऐसे अपराधी हैं जो पुलिस को चुनौती दे रहे हैं। एसएसपी मनु महाराज को घटना के ट्रेंड से पता चल गया था कि बदमाशों का गिरोह पटना का नहीं बल्कि बाहरी है जो घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। एसएसपी ने पुलिस टीम को अलर्ट किया और निर्देश दिया कि वह घटना का खुलासा कर बदमाशों को गिरफ्तार करें।

-एसएसपी ने ऐसे बिछाया जाल

एसएसपी ने ऐसा प्लान बनाया कि जालसाज बदमाश खुद ब खुद जाल में फंस गए। एसएसपी ने एक स्कॉर्पियो को बदमाशों के बीच खड़ा कर दिया। बदमाशों के गिरोह ने स्कॉर्पियों ड्राइवर को बताया की आपका रुपए रोड पर गिरा है। ड्राइवर जैसे ही गाड़ी से उतरा, लूटेरे गाड़ी में रखे बैग उठाकर भागने लगे। इस पर पुलिस ने चारों बदमाशों को दौड़कर पकड़ लिया। पुलिस की गिरफ्त में आए अपराधी तमिलनाडु के वेंकटेश्वर वरण, सत्या, गणेश एवं बडी मुथु कुमार के रूप में हुई है। सभी अपराधी तमिलनाडु के त्रिच्ची जिला के शोलापुर थाने के रहने वाले हैं। इनके पास से एक बैग ,तीन मोबाइल एवं अन्य कागजात हुआ।

बदमाश एक दिन में 8-10 घटना को अंजाम देते थे। जिले के कोतवाली, गांधीमैदान , पीरबहोर, एसके पुरा सहित कई थाना एरिया में यह घटना कर चुके हैं। इनके साथियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस तमिलनाडु जा सकती है।

मनु महाराज, एसएसपी

Posted By: Inextlive