भारतीय नव युवक संघ दुर्गा पूजा कमिटी

RANCHI:मिस्त्र की वास्तुकला पर बनाए गए महल का काल्पनिक रूप बकरी बाजार में देखने को मिलेगा। क्ब्म् फाइवर के पीलर पर महल को खड़ा किया गया है। पंडाल की ऊंचाई क्ब्0 और चौड़ाई क्80 फीट है। पंडाल के अंदरूनी हिस्से में शीशे का प्रयोग किया गया है। पंडाल के अंदर झूमर और झालर भी लगाए गए हैं। महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग प्रवेश की व्यवस्था होगी। श्रद्धालुओं को पंडाल के बाहर जाने के लिए सीधे रास्ते में बढ़ना होगा। मेला परिसर होते हुए श्रद्धालु पंडाल के बाहर निकलेंगे। आयोजन समिति की ओर से फ्0 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है।

इको फ्रेंडली मूर्ति का हो रहा निर्माण

कमिटी के अध्यक्ष अशोक कुमार चौधरी और सचिव निर्मल मोदी ने बताया कि इको फ्रेंडली मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है। पंडाल में मां दुर्गे के साथ गणेश, कार्तिक, लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्ति स्थापित होगी। एक सेट में मां दुर्गे और महिषासुर की प्रतिमा का निर्माण हो रहा है। पश्चिम बंगाल के कंटई के कुशल हवन और उनके क्ख् साथी मिलकर मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं, जबकि पंडाल निर्माण में क्ख्0 से ज्यादा करीगर लगे हुए हैं।

मेला में डिजनीलैंड होगा आकर्षण का केंद्र

बकरी बाजार में होने वाले इस दुर्गा पूजा महोत्सव के मेले में इस बार डिजनीलैंड आकर्षण का केंद्र होगा। इस बार मेले में आयोजन समिति की ओर से खाने पीने के क्ख्0 से अधिक स्टॉल लगाए जाएंगे। दर्जन भर छोटे-बड़े झूले, ब्रेक डांस, नाव, टावर, ड्रैगन की व्यवस्था होगी। मौत का कुआं भी मेले में खास होगा। क्00 फीट ऊंची सर्किल में लगी पटरियों पर कलाकार करतब दिखाएंगे।

क्ख्0 सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

आयोजन समिति के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि पूरे मेला परिसर में क्ख्0 सीसीटीवी लगाए जाने की तैयारी चल रही है। भ्0 प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड और क्00 से अधिक कार्डधारी वोलंटियर्स तैनात किए जाएंगे। प्रशासन की ओर से सुरक्षा कर्मियों की व्यवस्था अलग से होगी।

पंडाल से भ्00 मीटर पहले होगी पार्किंग

आयोजन समिति की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि श्रद्धालु षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी और नवमी को पंडाल परिसर में वाहन लेकर नहीं आएं। पंडाल के आधा किमी पहले वाहन को पार्क करें। पार्किग के लिए आयोजन समिति की ओर से कोई विशेष प्रबंध नहीं किया गया है। प्रशासन की ओर से अलॉट कराए गए पार्किग स्थलों पर ही पार्किग की सलाह दी गई है।

सीएम करेंगे उद्घाटन

भारतीय नव युवक संघ पूजा पंडाल का उद्घाटन क्8 अक्टूबर को दिन में क्क् बजे होगा। आयोजन समिति की ओर से पंडाल के उद्घाटन के लिए सीएम रघुवर दास को न्यौता भेजा गया है।

ऐसे पहुंचे पूजा पंडाल

बकरी बाजार अपर बाजार के मुख्य पथ पर स्थित है। रातू रोड की ओर से आने वाले श्रद्धालु रातू रोड चौक से हरमू रोड के सत्य अमरलोक पंडाल का दर्शन करते हुए गाड़ी खाना के रास्ते बकरी बाजार पहुंचेंगे। वहां से इस पंडाल का दर्शन करते हुए बड़ा तालाब स्थित राजस्थान मित्र मंडल पंडाल, ओसीसी क्लब बांग्ला स्कूल होते हुए अल्बर्ट एक्का चौक के चंद्रशेखर आजाद क्लब पंडाल का दर्शन करेंगे।

Posted By: Inextlive