PATNA (25 Nov): पटना से गया की राह और आसान बनाने की सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। पटना से पुनपुन तक तीव्र गति की कनेक्टिवटी देने को लेकर प्रस्तावित मीठापुर-महुली एलिवेटेड कॉरिडोर के डिजायन को तैयार कर लिया गया है।

इस डिजायन की खासियत यह है कि एक ही पिलर पर ऊपर मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी और उसके नीचे होगा वाहनों का एलिवेटेड कॉरिडोर। मुख्यमंत्री के समक्ष इस डिजायन का प्रेजेंटेशन किया जाना है। मुख्यमंत्री के स्तर पर डिजायन को मंजूरी मिलने के बाद मामला आगे बढ़ेगा।

मीठापुर से शुरू होगा कॉरिडोर

राजधानी के मीठापुर आरओबी के दक्षिणी हिस्से से आगे बढ़ते हुए मीठापुर बी एरिया स्थित एक नर्सिग होम के समीप से एलिवेटेड कॉरिडोर आरंभ होगा। यही मेट्रो रेल के डिपो का भी एलायनमेंट है।

प्रस्तावित डिपो ऐतवारपुर के करीब है। इस रास्ते में अतिरिक्त जगह नहीं मिल रही है। रेलवे की कुछ जमीन ली जानी थी। इस वजह से डिजायन का मामला अटका हुआ था। रेलवे की सहमति मिल गई। अब तय हुआ कि जितनी जमीन मिल रही है उसका इस्तेमाल कर एक ही पिलर को इस तरह से बना दिया जाए कि वह एलिवेटेड कॉरिडोर के साथ-साथ मेट्रो रेल के लिए भी काम में आ जाए।

एक्सप्रेस वे की तरह करेगा काम

मीठापुर आरओबी के दक्षिणी हिस्से के नीचे जो जगह उपलब्ध है वहां से पटना से पुनपुन जाने के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर आरंभ होगा। यह दो लेन का होगा। यह एनएच से गुजरते हुए पुनपुन तक जाएगा। वहां थोड़ा आगे बढ़कर इसे पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क की कनेक्टिवटी हासिल हो जाएगी। इसलिए यह पटना से पुनपुन के बीच एक्सप्रेस वे के रूप में काम करेगा।

दो लेन को होगा कॉरिडोर

पटना-गया डोभी सड़क मसौढ़ी होते हुए पुनपुन में जिस जगह मिल रही है वहां से शुरू होगा पुनपुन से पटना आने वाला एलिवेटेड कॉरिडोर। वहां से यह सीधे मीठापुर स्थित निफ्ट के बीचे उपलध जगह पर खत्म होगा। दो लेन के इस एलिवेटेड कॉरिडोर से सिर्फ पुनपुन से पटना आया जा सकेगा। निफ्ट के पीछे इसके लिए जगह उपलब्ध हो गई है। एलिवेटेड कॉरिडोर का डिजायन इस तरह से है कि यह पटना-गया रेल लाइन के समानांतर दायें-बायें रहेगा।

Posted By: Inextlive