मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 'आविष्कार' का तीसरा दिन

ALLAHABAD: मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चल रहे वार्षिक उत्सव आविष्कार का तीसरा दिन भावी टेक्नोक्रेट्स के लिए यादगार बन गया। संस्थान सभागार में शुक्रवार को ऐरोडीनामिक्स जैसे भव्य आयोजन से उत्सव का शुभारंभ हुआ। छात्र-छात्राओं की टीम ने स्वयं बनाए हुए आरसी प्लेन से करतब दिखाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। संस्थान के निदेशक प्रो। राजीव त्रिपाठी ने रोबोमेनिया का शुभारंभ किया तो प्रतिभागियों ने एक से बढ़कर एक रोबोट का प्रदर्शन किया। इवेंट में ऑटोनोमस व मैन्युअल रोबोट ने अपने लाजवाब कारनामों से सभी को आकर्षित कर दिया।

ऑटोमैक्स इवेंट में देश के भावी टेक्नोक्रेट्स ने आरसी कार का मॉडल प्रस्तुत किया। जिसको देखकर दर्शकों ने भी तालियां बजाई। इसके बाद नोसोमनिया इवेंट में टेक्नोक्रेट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। जिसकी शुरुआत इंडिया क्विज से हुई। सवालों के जवाब देने में छात्रों के दिमाग की खूब कसरत हुई तो जनरल क्विज में जाने-माने क्विज मास्टर कुशन पटेल मौजूद रहे। उन्होंने अपने तीखे सवालों से प्रतिभागियों को सोचने पर मजबूर कर दिया।

 

वेस्टर्न बैंड पर झूम उठा ट्रिपलआईटी

ट्रिपलआईटी के वार्षिक उत्सव इफरवेसेंस 2017 के पहले दिन एक दर्जन से अधिक प्रतिस्पर्धा में देश-विदेश के छात्रों ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराया। उत्सव की सांस्कृतिक संध्या में प्रख्यात इजराइली बैंड जो अलास्का सै्रक टाइम के नाम से जाना जाता है ने प्रस्तुति से समां बांध दिया। जिसमें इलेक्ट्रानिक वाद्य यंत्रों पर अफ्रीकी संगीत के लय, हिप-हॉप और जाज का मनमोहक मिश्रण दिखाई दिया तो कोलम्बियन बैंड के जाने-माने कलाकार कार्लोस इलियट जूनियर ने अपनी प्रस्तुति से छात्र-छात्राओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

इसके बाद पुर्तगाल के सर्वश्रेष्ठ चयनित डीजे हाउस और क्लब बैंडिटक्स ने छात्रों का खूब मनोरंजन किया। जबकि रॉक नाइट, इनोवेशन, फूटलूज व सुपर सोनिक नाइट की प्रस्तुति से सभागार गुलजार हो उठा। इसके पहले सुबह के सत्र की शुरुआत फोटोबूथ प्रतियोगिता से हुई। जिसमें छात्रों का उत्साह देखने लायक रहा। फिर शुरू हुआ फन इवेंट, गली क्रिकेट, क्रिकेट क्विज, अंताक्षरी, टंग ऑफ वार व नाइट आन बोर्ड जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इनोवेशन प्रतियोगिता में आईआईटी वाराणसी, शुआट्स, इलाहाबाद व लखनऊ की टीम ने प्रतिभागिता की। वहीं ट्रेजर हंट प्रतियोगिता ट्रिपलआईटी के तृतीय वर्ष के छात्रों की टीम ने ने पांच हजार रुपए का नकद पुरस्कार जीता। यह प्रतियोगिता तीन चरणों में आयोजित हुई थी।

 

कुमार विश्वास से सजेगी शाम

ट्रिपलआईटी में शनिवार को कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्य आकर्षण प्रख्यात कवि डॉ। कुमार विश्वास होंगे। संस्थान के पीआरओ पंकज मिश्रा ने बताया कि डॉ। विश्वास रात 9.30 बजे कविता पाठ करेंगे। उसके पहले हास्य कलाकार अभिजीत गांगुली का कार्यक्रम होगा।

Posted By: Inextlive