- गोरखपुर के कैंपियरगंज में खुलेगा मॉडल स्कूल

- प्रदेश के 148 मॉडल स्कूल में होगी सीबीएसई पैटर्न से पढ़ाई

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : अब गरीब बाप की बेटी भी इंग्लिश में पढ़ाई करेगी। अगर टैलेंट है तो उसकी सफलता का रास्ता पैसा नहीं रोक पाएगा क्योंकि अब उन्हें सरकारी स्कूल में ही सीबीएसई पैटर्न पर शिक्षा मिल सकेगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। माध्यमिक शिक्षा विभाग सीबीएसई पैटर्न से पढ़ाने कराने के लिए प्रदेश में टोटल 148 स्कूल खोल रहा है, जिन्हें मॉडल स्कूल का नाम दिया गया है। इन स्कूल के लिए टीचर की क्वालिफिकेशन भी चेंज होगी। इन 148 मॉडल स्कूल में से गोरखपुर के खाते में एक स्कूल आया है।

एक अप्रैल से होंगे एडमिशन

केंद्रीय विद्यालय या प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट्स को सरकारी स्कूल की अपेक्षा ज्यादा एक्सपोजर ज्यादा मिलता है। ग्लोबलाइजेशन के दौर में अंग्रेजी की जरूरत सबसे अधिक है और इन स्कूल्स में पूरी पढ़ाई इंग्लिश में ही होती है, मगर अब ये फैसिलिटी सरकारी स्कूल में भी मिलेगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गोरखपुर के कैंपियरगंज स्थित नेटवार में एक मॉडल स्कूल तैयार किया है जिसमें एक अप्रैल से एडमिशन स्टार्ट हो जाएंगे। इस साल क्लास 6 से 10 के स्टूडेंट्स का एडमिशन होगा। नेक्स्ट इयर 10वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स 11 में पहुंच जाएंगे। मॉडल स्कूल के लिए टीचर का अप्वाइंटमेंट भी उसी आईक्यू लेवल का किया जाएगा। फिलहाल सोर्सेज के मुताबिक इस स्कूल में एक प्रिंसिपल और 5 टीचर होंगे।

गोरखपुर के कैंपियरगंज में मॉडल स्कूल बन रहा है। स्कूल पूरी तरह तैयार है। एक अप्रैल से एडमिशन शुरू हो जाएंगे। इस स्कूल में पढ़ाई सीबीएसई पैटर्न से होगी।

एएन मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक

Posted By: Inextlive