- प्रदेश के हर मंडल में एक मॉडल स्कूल बनाने की कवायद शुरू

- बरेली में जीजीआईसी को चुना गया मॉडल स्कूल बनाने के लिए

bareilly@inext.co.in
BAREILLY : सीबीएससी और आईसीएसई स्कूलों को टक्कर देने के लिए अब यूपी बोर्ड के स्कूलों को भी इन्ही स्कूलों की तर्ज पर चलाया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेश के हर मंडल में एक-एक मॉडल स्कूल बनाने की कवायद शुरू कर दी है। जिसमे बरेली में जीजीआईसी को चुना गया है। जिसमें सभी सुविधाएं निजी स्कूल की तरह ही होंगी, लेकिन इस स्कूल का संचालन तब भी डीआईओएस के अंडर में ही होगा। इसके लिए स्कूल की ओर से करीब ख् करोड़ का बजट भी प्रस्तावित किया जा चुका है। अगले कुछ महीनों में इस स्कूल को मॉडल स्कूल की तरह डेवलप करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

होंगी स्मार्ट क्लासेज

कॉलेज को स्मार्ट बनाने के लिए जरूरी है कि व्यवस्थाओं में सुधार किया जाए। सबसे पहले कॉलेज के अंदर स्मार्ट क्लासेज की सुविधाओं को डेवलप किया जाएगा, जिससे बच्चों को आधुनिक तरीके से पढ़ाई करने का मौका मिले और वो भी एक निजी स्कूल की तरह ही प्रोजेक्टर से पढ़ाई का लुफ्त उठा सकें। वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक लाइब्रेरी भी डेवलप की जाएगी, जिससे बच्चों को लाइबे्ररी में पढ़ने के लिए हर तरह की सुविधा मिल सके। और हर तरह की बुक भी अवेलबेल हो।

नई बिल्डिंग का होगा निर्माण

फिलहाल यूपी गवर्नमेंट स्कूलों की बिल्डिंग ऐसी नही है जो सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों की बिल्डिंग को टक्कर दे सकें इसके लिए जीजीआईसी की बिल्डिंग को भी नए तरीके से बनाया जाएगा, जिसमें सभी चीजें मॉडल स्कूलों की तरह ही होंगी। भवन निर्माण के समय ही स्कूल के अंदर एक ऑडिटोरियम भी तैयार किया जाएगा।

भरी जाएंगी टीचर्स की खाली जगह

कॉलेज को मॉडल बनने के बाद जरूरी है कि उसमें पढ़ाई भी अच्छे ढंग से हो। इसके लिए स्कूल की सभी खाली वैकेंसी को भी फिल किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर स्कूल में सांइस लैब, कम्प्यूटर लैब, मैथ्स लेबोरेट्री जैसी सभी सुविधाएं शामिल की जाएंगी। डीआईओएस अचल कुमार मिश्र ने बतया कि इस स्कूल में वह सभी सुविधाएं मिलेंगी जो एक निजी स्कूल में मिलती हैं।

पूरे मंडल में हमारा स्कूल मॉडल बनने के लिए ही चुना गया है। इस बात से मैं तो बहुत ही खुश हूं। और जब इस बारे में बच्चों को भी पता चलेगा तो वो भी बहुत खुश होंगे।

शशिबाला, प्रिंसिपल जीजीआईसी

प्रदेश के हर मंडल में एक-एक इंटर कॉलेज को मॉडल स्कूल बनाया जाना है। बरेली मंडल में मॉडल स्कूल बनाने के लिए जीजीआईसी को चुना गया है। अब जीजीआईसी मॉडल कॉलेज बनेगा।

अचल कुमार मिश्र, डीआईओएस

Posted By: Inextlive