- शिया और सुन्नी के अलग-अलग ताजिए करबला और ईदगाह पर पहुंचे

- चारों ओर से आए करीब 3 सौ से ज्यादा जुलूस, ईदगाह पर लगाया मेला

- शिया समुदाय ने किया मातम और सुन्नी समुदाय ने निकाले तख्त

BAREILLY:

मोहर्रम की दसवीं यानि यौमे आशूरा पर हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में संडे को ताजिए बड़ी ही रंजोगम के माहौल में उठाए गए। शहर भर के ताजिए सुन्नी समुदाय के करबला बाकरगंज और शिया समुदाय के विभिन्न इलाकों से ताजिए उठाकर स्वाले नगर करबला में सुपुर्द-ए-खाक किए गए। पुराने शहर से लेकर अन्य क्षेत्रों से शिया अंजुमनों के जुलूस स्वाले नगर स्थित करबला जाने वाले रास्ते में नौहाख्वानी करते हुए जंजीर और छुरियों से मातम करते हुए चल रहे थे। रात को मजलिसों का दौर चला। घरों में हजरत इमाम हुसैन के नाम की फातिहा कराई गई और कुरानख्वानी हुई। इस अवसर पर सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा।

तकरीर के बाद की दुआ

उलेमा ने मोहर्रम और करबला के पहलुओं पर तकरीरें दीं। इसके बाद दुआ की गई। शिया मूवमेंट के प्रवक्ता समर अब्बास जैदी ने बताया कि इमामबाड़े से अंजुमनों की अगुवाई में जुलूस अलम बरामद हुआ। जुलूस नूरी गली, शिया चौक, फूटा दरवाजा, फूलबागान, डोमनी मस्जिद, कंघी टोला, किला सब्जी मंडी और इमामबाड़े होता हुआ स्वाले नगर स्थित करबला पहुंचकर समाप्त हुआ। अंजुमनें आगे पीछे नौहाख्वानी व सीना जरी करते हुए अजदारों ने मातम किया। करबला में ताजिए सुपुर्द-ए-खाक किए गए।

बच्चों ने छुरियों से किया मातम

इमाम हुसैन की शहादत में अजदारों ने जुलूस में मातम किया। इसमें आठ साल से लेकर 16 वर्ष तक के बच्चों ने छुरियों से मातम कर अपने जिस्म को लहूलुहान करते हुए अपने इमाम और शहीदाने करबला के प्रति गहरे गम का इजहार किया। बाकरगंज स्थित करबला में करीब 250 से ज्यादा जुलूस ताजिए लेकर पहुंचे थे। सुन्नी समुदाय के लोग जुलूस में अलम, तख्त और झंडे लेकर करबला पहुंचे थे।

बाकरगंज ईदगाह में लगा मेला

मोहल्ला बाकरगंज स्थित ईदगाह के पास मेला लगाया गया। जिसमें बच्चों ने झूला का आनंद लिया। वहीं, गुब्बारे व खिलौनों की जमकर खरीदारी की। मेले में सब्जी, हलुआ, पराठा की दुकान पर सर्वाधिक भीड़ रही। इसके अलावा ग्रामीण अंचलों से आने वाले ताजिए उठाए गए। बरेली ईदगाह करबला मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष खलील अहमद, हबीबी हुसैन, जावेदन नूरी, वाहिद हुसैन व अन्य इस दौरान मौजूद रहे।

ठिठक गया ट्रैफिक

ताजिए दफनाने के लिए निकल रहे जुलूसों के चलते शहर में कई सड़कें जाम की गिरफ्त में रहीं। हालांकि, पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के चलते जाम खुलता रहा। अयूब खां चौराहा, पुराना शहर, नॉवेल्टी चौक, चौपुला चौराहा, रामपुर रोड पर कई बार जाम लगा।

Posted By: Inextlive