देर रात जूनियर डॉक्टर पर नर्स के साथ बदतमीजी करने का आरोप

प्रिंसिपल ने बनाई छह सदस्यीय जांच कमेटी

PRAYAGRAJ: एसआरएन हॉस्पिटल में नर्स के साथ ड्यूटी के दौरान जूनियर डॉक्टर द्वारा छेड़खानी की घटना से बवाल मच गया. नाराज नर्सो ने गुरुवार को कामकाज ठप कर दिया. इससे मरीज परेशान हो गए. नर्सो की शिकायत पर एमएलएन मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने जांच के लिए छह सदस्यों की कमेटी गठित कर दी है. कमेटी एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट सौंपेगी. कार्रवाई का आश्वासन दिए जाने के बाद शाम को नर्सो ने काम पर लौटने पर सहमति जता दी.

ट्रामा इमरजेंसी में हुई घटना

बुधवार की रात ट्रामा सेंटर स्थित इमरजेंसी ओटी में नर्स कविता (काल्पनिक नामम) की ड्यूटी लगाई थी. रात तकरीबन डेढ़ बजे एनेस्थिसिया विभाग के जूनियर डॉक्टर थर्ड ईयर राघवेंद्र प्रताप ने नर्स को किसी काम से बुलाया. आरोप है कि जेआर ने नर्स को दबोच लिया और जबरदस्ती करने की कोशिश की. किसी तरह से खुद को जेआर के चंगुल से छुड़ाकर नर्स अपने ड्यूटी रूम पहुंची और घटना की जानकारी वार्ड ब्वाय को दी. जूनियर डॉक्टर पर नर्स के साथ फोन कॉल और मैसेज के जरिए भी बदतमीजी का आरोप है.

सुबह हुई जानकारी तो मचा हड़कंप

सुबह नर्स ने इसकी जानकारी नर्स एसोसिएशन को दी तो बवाल मच गया. नर्सो ने एकजुट होकर एसआरएन हॉस्पिटल में कामकाज बंद कर दिया. इससे वार्डो में भर्ती मरीज और तीमारदारों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा. केवल इमरजेंसी वार्ड में नर्सो ने कामकाज चालू रखा था. मामला बढ़ने पर मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने नर्सो से मामले की जानकारी हासिल की.

प्रिंसिपल के आश्वासन पर मानी नर्स

गुरुवार दोपहर प्रिंसिपल प्रो. एसपी सिंह से नर्सो ने शिकायत की. मौके पर जूनियर डॉक्टर द्वारा की गई कॉल और मैसेजेस भी अधिकारियों को दिखाए गए. इस पर प्रिंसिपल ने अपनी अध्यक्षता में तत्काल छह सदस्यीय जांच कमेटी बनाकर एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट मांगी है. कमेटी में डॉ. एलएस मिश्रा, डॉ. शालिनी, डॉ. वीके पांडेय, मैट्रन माया सिंह और मैट्रन एल गायकवाड़ को शामिल किया गया है. नर्सो का कहना है कि वह शासन सहित सीएम, पीएम, महिला आयोग और जिला प्रशासन को भी लिखित शिकायत पत्र भेज रहे हैं. इसकी शिकायत मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को भी जरूरत पड़ने पर शिकायत भेजी जाएगी.

घटना के बाद से नर्स काफी परेशान हैं. हमने सभी सुबूत मेडिकल कॉलेज प्रशासन को दे दिए हैं. नर्स का कहना है कि घटना के समय जूनियर डॉक्टर ने शराब पी रखी थी. कठोर कार्रवाई नहीं की गई तो एमसीआई को भी शिकायती पत्र भेजा जाएगा.

-साफिया खातून,

अध्यक्ष, नर्सिग एसोसिएशन

कमेटी ने जांच शुरू कर दी है. एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट सौंप दी जाएगी. दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

-डॉ. एके श्रीवास्तव,

एसआईसी, एसआरएन हॉस्पिटल

Posted By: Vijay Pandey