पटना के जू में मोनो रेल से अब लोग मनमोहक नजारे देख सकेंगे...

patna@inext.co.in

PATNA : पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में जल्द ही आपको मोनो रेल चलती दिखाई देगी. यानी आप जमीन से 15 फीट ऊंचाई से पूरा जू घूम सकेंगे. इसके बाद पटना जू देश का पहला जू बन जाएगा जहां मोनो रेल दौडे़गी. योजना के तहत इसका प्रस्ताव अमेरिका के सेंट डियागो जू और कनाडा के टोरंटो जू की तर्ज पर तैयार किया गया है. इस समय देश के किसी भी चिडि़याघर में मोनो रेल का परिचालन नहीं होता है. पटना जू में मोनो रेल की तैयारी काफी तेज है और योजना के अनुसार, इसे पटना मेट्रो से पहले शुरू कर देना है. अभी जहां जू के भीतर रेलवे ट्रैक बना हुआ है वहीं उसके ऊपर इसका ट्रैक बनाया जाएगा. यानी जमीन पर ट्रैकलेस ट्रेन के बाद अब लोग आसमान से भी वन्य जीवों को देखने का आनंद उठा सकेंगे.

अनोखा होगा मोनो रेल
पटना जू में चलने वाली मोनो रेल बिजली से चलेगी. 15 फीट ऊंचे खंभे पर साढ़े तीन किमी लंबा ट्रैक होगा. यह 20 मिनट में एक चक्कर लगाएगी और 20 दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी. इसके चलने की आवाज नहीं होगी. मोनो रेल की बोगी वातानुकूलित होगी. शीशायुक्त बोगी से बच्चे वन्य प्राणियों को देखने का आनंद उठाएंगे.

20 से 25 करोड़ खर्च का अनुमान
मोनो रेल के परिचालन में 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण एवं वन विभाग ने मोनो रेल के परिचालन पर सहमति दे दी है. गुजरात की एक कंपनी प्रकाश एम्यूजमेंट ने मोनो रेल को लेकर प्रेजेंटेशन भी दे दिया है. अधिकारियों के अनुसार अभी देश में सार्वजनिक परिवहन के रूप में मोनो रेल का परिचालन मुंबई में होता है.

Posted By: Manish Kumar