800 आईपीपीबी की ब्रांच हैं पोस्ट ऑफिस में प्रयागराज में

40 हजार खाते आईपीपीबी में खोले गए हैं.

-इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए छात्रवृत्ति, पेंशन आदि का मिलेगा लाभ

PRAYAGRAJ: छात्रवृत्ति, वृद्धावस्था और विधवा पेंशन आदि योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने होंगे. इन योजनाओं का फायदा अब डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानी आईपीपीबी के जरिए मिलेगा. शासन चाहता है कि इसके तहत अधिक से अधिक लोगों के खाते आईपीपीबी में खोले जाएं. इससे बैंकों पर लोड कम होने के साथ आम जनता का काम भी फटाफट हो जाएगा.

जिला प्रशासन को दिए गए आदेश

जिले में लाखों की संख्या में लाभार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति के साथ तमाम पेंशन का भुगतान किया जाता है. यह पूरा भुगतान बैंकों के जरिए होता है. कई बार खाते में पैसा नहीं आने पर लोग बैंक के चक्कर लगाते हैं और सही जवाब भी नहीं मिलता. ऐसा इसलिए भी होता है कि बैंकों के पास पहले से काफी काम पेंडिंग होता है. इससे बचने के लिए ऐसी लाभकारी योजनाओं का भुगतान आईपीपीबी के जरिए भी हो सकेगा. इसके लिए शासन ने जिला प्रशसान को पत्र भेजकर अधिक से अधिक खाते खुलवाने के आदेश भी दिए हैं. बता दें कि नौ माह पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सुविधा की शुरुआत की थी.

हर साल आती है शिकायत

बैंकों के जरिए भुगतान को लेकर लगातार प्रशासन को शिकायत मिलती रहती है. हर साल डिफाल्टर ट्रांजैक्शन के चक्कर में हजारों लाभार्थियों के खाते में पैसा नहीं जाता है. जबकि अधिकारियों का कहना है कि आईपीपीबी आजकल डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर की तर्ज पर काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक पूरे यूपी में 11.31 लाख खाते डाकघर के आईपीपीबी के तहत खोले गए हैं. अब कल्याणकारी योजनाओं को भी जोड़ने के बाद खातों की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी. फिलहाल इन खातों में कई योजनाओं की सब्सिडी भी ट्रांसफर की जा रही है.

वर्जन

हमारे सभी 800 पोस्ट ऑफिस में आईपीपीबी की ब्रांच हैं. इनमें स्टेट गवर्नमेंट की सभी स्कीम्स सहित छात्रवृत्ति, वृद्धावस्था व विधवा पेंशन आदि के खाते खोल सकते हैं. केवल प्रयागराज में हमारे पास 40 हजार खाते आईपीपीबी में खोले गए हैं.

-संजय डी अखाड़े,

एसएसपी, डाक विभाग

Posted By: Vijay Pandey