प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या पहुंची 1000 के पार

देहरादून,

डेंगू का टाइगर मच्छर सूबे के पूरे सिस्टम पर भारी पड़ गया है। प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या का आंकड़ा एक हजार के पार हो गया है। लाख कोशिशों के बाद भी टाइगर का खात्मा सरकार और नगर निगम मिलकर नहीं कर पा रहे हैं। मैदान से लेकर पहाड़ तक टाइगर के आगे प्रशासन बेबस नजर आ रहा है। हजार का आंकड़ा सिर्फ सरकारी है। अगर प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती डेंगू के मरीजों का भी सही आंकड़ा लिया जाए तो प्रदेश में डेंगू के डंक से पीडि़तों की संख्या कई हजार पार पहुंच चुकी है।

दावे हवा-हवाई

टाइगर के अटैक से उत्तराखंड चित्त हो गया है। गुरुवार को सरकारी आंकड़ों के अनुसार डेंगू के मरीजों की संख्या 1002 तक पहुंच गई। जिनमें अकेले राजधानी देहरादून में 884, नैनीताल में 55, हरिद्वार में 59, पौड़ी में 04 मरीजों अब तक एलाइजा पॉजिटिव पाया गया है। वहीं 26 केसेज पड़ोसी राज्य यूपी से उत्तराखंड में सामने आए हैं। इधर प्रदेश में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं, उधर राज्य सरकार यह कहकर पल्ला झाड़ने में लगी है कि डेंगू का असर सिर्फ उत्तरांखड में नहीं है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि राज्य सरकार लगातार डेंगू से निपटने को गंभीर है, लेकिन जिस तरह से प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या हजार का आंकड़ा पार कर चुका है। उससे जमीनी हकीकत सामने आ गई है।

राजधानी का हाल बेहाल

अकेले राजधानी देहरादून में 884 मरीज अब तक डेंगू की चपेट में आ गए हैं। हालात यह हैं कि हल्का से बुखार आते ही लोग हॉस्पिटल का रुख कर रहे हैं। दून अस्पताल में एक दिन में हजारों की संख्या में मरीज ओपीडी में इलाज करवाने आ रहे हैं। वहीं डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्लेटलेट्स की मांग भी बढ़ गई है। जिसको लेकर लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

7 दिन और होगी फॉगिंग

राजधानी में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए नगर निगम ने शहर में फॉगिंग करवाने का काम 7 दिन और बढ़ा दिया है। पहले निगम ने 10 दिन में फॉगिंग का काम पूरा करने का टारगेट रखा था। लेकिन मेयर विनोद चमोली की मानें तो अभी तक पूरे शहर के लगभग 50 फीसदी फॉगिंग हो चुकी है। अगले 7 दिनों में फॉगिंग का पूरा काम निपटा लिया जाएगा। जिसके लिए हर वार्ड में एक एक फॉगिंग मशीन उपलब्ध करवा दी गई है।

जमकर हो रही राजनीति

डेंगू को लेकर प्रदेश में जमकर राजनीति हो रही है। भाजपा जहां प्रदेश सरकार को इस हाल के लिए जिम्मेदार मानती है। तो कांग्रेस के निशाने पर नगर निगम और मेयर हैं। जहां भाजपा का कब्जा है। दून नगर निगम के मेयर विनोद चमोली राज्य सरकार पर इतने संवेदनशील मामले में लापरवाई करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम का दायरा एक निश्चित जगह तक है। जबकि राज्य सरकार को जो अब तक कड़े कदम उठाने चाहिए थे वो नहीं लिए गए है। इधर सीएम के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र अग्रवाल ने इस समय राजनीति न करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि नगर निगम अपनी जिम्मेदारी से भाग रही है ।

22 सितंबर को जारी हुए आंकड़े

देहरादून-884

नैनीताल-55

हरिद्वार-59

पौड़ी-04

कुल -1002

दून में यूपी से आए केस-26

नगर निगम के आंकड़े

नगर निगम क्षेत्र में मकान-करीब सवा लाख

सैनीटाइजेशन किए गए घर- 66954

अब तक हुई कुल फॉगिंग- लगभग 50 प्रतिशत

फॉगिंग की कुल मशीनें- 60

हर वार्ड में स्प्रे मशीन-04

कुल कार्यरत कर्मचारी- 1000 से 1100

Posted By: Inextlive