2001 में सीआरपीएफ की नौकरी से की देशसेवा की शुरुआत

Meerut। मां कालरात्रि को दुर्गा मां के सातवें स्वरूप के नाम से जाना जाता है। देवी का यह रूप सुरक्षा प्रदान करने वाला है। वर्तमान में देवी का ऐसी ही स्वरूप हैं, मेरठ में आरपीएफ 108 बाटिलयन में तैनात डिप्टी कमांडेंट शिल्पा यादव। जो बतौर पिछले चार साल से आरपीएफ में अपनी सेवा दे रही है। शिल्पा देश की सुरक्षा के साथ ही परिवार में एक ममतामयी मां की भूमिका भी बाखूबी निभा रही हैं।

सीआरपीएफ से शुरुआत

शिल्पा बताती है की उन्होंने 2001 में सीआरपीएफ की नौकरी से देशसेवा की शुरुआत की थी, जिसमें उनकी सबसे पहली पोस्टिंग श्रीनगर में हुई थी। जब उनका चयन हुआ तब सीआरपीएफ में महिला व पुरुषों दोनों का एक जैसा ही टेस्ट लिया जाता था। यहीं नहीं दोनों से एक समान कार्य भी करवाए जाते थे।

राजपथ की परेड

गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी भी फोर्स के चुनिंदा जवानों को ही राजपथ पर होने वाली परेड में शामिल होने का मौका मिलता है। शिल्पा यादव 2005 में गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर हुई परेड का हिस्सा भी रह चुकी हैं।

घर और ऑफिस संभाला

मेरठ में शिल्पा की पोस्टिंग मई 2016 में हुई थी। बतौर डिप्टी कमांडेंट शिल्पा यादव हमेशा ऑफिस और घर पर परिवार को अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश में लगी रहती हैं। शिल्पा कहती हैं कि मेरी कोशिश हमेशा कामयाब नहीं होती लेकिन शिद्दत से की गई कोशिश की वजह से शिकायत कहीं से नहीं आती। मुझे अपनी नौकरी भी उतनी ही प्यारी है जितना अपना परिवार।

Posted By: Inextlive