Movie Review द क्राइम्स ऑफ ग्रिंडेलवाल्ड हैरी पॉटर फैंस के लिए जादुई दुनिया का सबसे बड़ा नजारा

2018-11-16T02:55:38+05:30

जैसे जैसे किसी भी बड़ी फ्रैंचाइज की फिल्में आगे बढ़ती हैं वैसे वैसे नए दर्शकों के लिए उनको समझना मुश्किल होता चला जाता है। हैरी पॉटर सीरीज का प्रेकुएल था फैंटास्टिक बीस्ट और द क्राइम्स ऑफ ग्रिंडेलवाल्ड उसका सही मायनों में सीक्वल है। जो जादुई दुनिया का एक नया दमदार नजारा पेश कर रहा है।

कानपुर। लेखक जे के रोलिंग और डिरेक्टर हेनरी येट्स आपसे ये आशा करते हैं कि आपने इसका पहला भाग देख लिया होगा, अगर आपने ऐसा किया है तो आपको ये फिल्म समझ मे आ जाएगी वर्ना ये फिल्‍म सर के ऊपर से निकल जाएगी।

रेटिंग : 3.5 STAR

कहानी :
फैंटास्टिक बीस्ट एंड व्हेर टू फाइंड देम से आगे, ग्रिंडेलवाल्ड अमेरिका की जेल से भाग कर क्रेडेंस और नगीनि की मदद से जादू की दुनिया पे हुकूमत करने के प्लान में है। उसे ढूंढने टीना पेरिस पहुंचती है। इसी वजह से डंबलडोर के कहने पर न्यूट, जेकब और अपने सूटकेस के साथ पेरिस आता है। क्या न्यूट और टीना मिल कर कर पाएंगे ग्रिंडेलवाल्ड के मंसूबो का सत्यानाश? यही है फिल्म की कहानी।

समीक्षा :
सबसे पहले तो जो चीजें तारीफ के काबिल हैं उनकी तारीफ कर ली जाए। ये फिल्म एक डार्क फिल्म होने के बावजूद एक विजुअल मास्टरपीस है। ग्राफिक्स, वी एफ एक्स, आर्टवर्क और फिल्म की सुर लय ताल यानी संगीत जबरदस्त है। वोल्डेमॉर्ट की पालतू नागिन की ओरिजिन की कहानी और और अल्बस डंबलडोर के जवानी के समय की कहानी डिलाइटफुल है। डंबलडोर और ग्रिंडेलवाल्ड के संबंधों और अलगाव की कहानी भी आपको देखने को मिलती है। पर जैसा कि रोलिंग ने कहा है कि ये फिल्म आगे की कहानी का सेटअप मात्र है इसलिए एक क्लिफहेंगर पे छोड़ दी जाती है जो अक्सर फ्रैंचाइजी के साथ होता है। फिल्म में हैरी पॉटर सिरीज के कई रेफरेंस हैं और 1920 के दशक का हॉगवर्ट्स देखने का अपना ही आनंद है। हैरी पॉटर के लवर्स को वो सब बहुत अच्छा लगने वाला है।

क्या है कमी :
फिल्म कहीं कहीं स्लो हो जाती है और कहानी कभी कभी बड़ी सेल्फ इंडलजेन्ट हो जाती है। जिसने पहली फिल्म नहीं देखी है वो कम से कम पहली फिल्म की सिनोप्सिस पढ़ कर ही जाएं। हिंदी वर्जन के डायलॉग बहुत बेसिक और हल्के हैं, शायद इसलिए क्योंकि गूगल ट्रांसलेट से किये गए हैं। काश बेहतर और रोचक रइटिंग की गई होती।

एक्टिंग :
डंबलडोर के रोल में जूड लॉ और ग्रिंडेलवाल्ड के रोल में जॉनी डेप ज़बरदस्त परफॉर्म करते हैं। ओवर आल पूरी कास्टिंग बढ़िया है, खासकर क्रेडेंस के रोल में एज्रा मिलर लाजवाब हैं।

कुलमिलाकर ये फिल्म भी इस साल पहले आई इंफिनिटी वार्स की तरह पहले तैयारी करके जाने पे ही ठीक से पल्ले पड़ेगी। अगर पल्ले पड़ जाएगी तो फिल्म अच्छी है, जाकर देखी जा सकती है।

Review by : Yohaann Bhaargava
Twitter : @yohaannn


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.