- पांच दिवसीय मुडि़या पूर्णिमा मेला का आगाज

- गोवर्धन की तरफ बढ़ने लगा भक्तों का कारवां

मथुरा। श्रद्धा के दीपों से झिलमिलाता गिरिराज का आंगन गुरुवार शाम से दिव्यता और भव्यता का अनूठा संगम बन चुका है। पग-पग पर आस्था और कण-कण में बसी भक्ति के वशीभूत भक्तों का रुख गोवर्धन की ओर बनने लगा। भक्तों की पदचाप ने पांच दिवसीय मुडि़या पूर्णिमा मेला का आगाज कर दिया है। प्रसिद्ध मंदिर भव्यता का तो परिक्रमा मार्ग प्रभु की दिव्यता का गुणगान कर रहे हैं। गिरिराज के जयकारे और राधे नाम के संकीर्तन ने धरा की फिजाओं में भक्ति रस घोल दिया है।

पांच दिवसीय मुडि़या पूर्णिमा मेला में भक्तों का आवागवन गुरूवार की शाम से शुरू हो गया। भक्तों ने गिरिराज मंदिर पहुंचकर प्रभु के दर्शन किए और ब्रजरज मस्तक पर सजाकर परिक्रमा प्रारम्भ की। इंद्रदेव भी मानो गिरिराज भक्तों की अगुवानी को तैयार थे। उन्होंने मेघ मालाओं को फुहारों के आदेश दिए तो सुहाना मौसम देख भक्ति भी बारिश में भीगने को मचल उठी। परिक्रमा मार्ग श्रद्धालुओं से संवरा नजर आ रहा है। सप्तकोसीय परिक्रमा मार्ग में उज्ज्वल ब्रज द्वारा लगाए गए लाउडस्पीकर श्रद्धालुओं को गोवर्धन की महिमा और लीला स्थलियों से अवगत कराने के साथ ही स्वच्छता का संदेश भी दे रहे हैं। प्रशासन ने मेला क्षेत्र में रोशनी के विशेष प्रबंध किए हैं। परिक्रमा मार्ग में रोशनी की चकाचोंध के सामने अंधेरा मेला क्षेत्र के समीप आने की जुर्रत नहीं कर पा रहा है। मानसी गंगा के घाटों को बेडीके¨टग लगाकर बंद कर दिया गया है। श्रद्धालुओं को स्नान और आचमन के लिए घाटों पर फव्वारे लगाए गए हैं। परिक्रमार्थियों की सुरक्षा को मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। मेला क्षेत्र से बाहर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। परिक्रमा मार्ग में वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध है। मथुरा मार्ग को वन वे कर दिया गया है। मथुरा की तरफ से आने वाले वाहनों को भरतपुर मार्ग से निकाला जा रहा है।

भक्तों की प्यास बुझा रहे दिल्ली के कुली

श्रद्धालुओं ने भक्ति के पथ में सेवा के पुष्प भी बिछा रखे हैं। परिक्रमा मार्ग में जगह जगह भंडारा और धार्मिक प्याऊ लगाकर लोग परिक्रमार्थियों की सेवा में जुटे हैं। ़खास बात यह है कि दिल्ली के कुली भी इस सेवा कार्य में जुटे हैं। नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के कुलियों ने पूंछरी के समीप दो अलग-अलग प्याऊ लगा रखी हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के कुली रामदीन ने बताया कि 8 वर्षों से मुडि़या मेला में प्याऊ लगा रहे हैं।

Posted By: Inextlive