RANCHI: सर, चार एकड़ पैतृक जमीन हड़पने के लिए स्थानीय दबंग पीएलएफआई के नाम की धमकी दे रहे हैं। प्लीज हमारी जमीन बचा लीजिए। यह फरियाद लेकर रांची के आरा गेट, नामकोम से एक परिवार बुधवार को मुख्यमंत्री जनता दरबार पहुंचा। मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने एसपी के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम बता कर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री सचिवालय में आयोजित जनता दरबार में मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी व कृषि मंत्री अमर कुमार बाउरी ने करीब क्00 शिकायतें सुनीं और उनके निष्पादन का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया।

देवर व बेटे की हत्या

नगरऊंटारी से आई रेणु देवी ने रामू पासवान व विजय पासवान पर अपने क्ख् साल के बेटे की हत्या का आरोप लगाया। बताया कि आपसी रंजिश में ख्00भ् में उसके देवर की भी हत्या हो चुकी है। कृषि मंत्री ने गढ़वा एसपी से बात कर दोनों मामलों में त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

फौजी की विधवा ने मांगी नौकरी

कर्रा से आईं मुन्नी देवी ने कहा कि ख्0क्0 में उनके फौजी पति की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। मुन्नी ने जीवन यापन के लिए सरकारी नौकरी की मांग की। मंत्रियों ने नियम संगत कार्रवाई का आश्वासन दिया।

पोस्टमार्टम रूम के कर्मी बदहाल

बोकारो से आए एक शिकायतकर्ता ने राज्य के अस्पतालों में पोस्टमार्टम रूम के कर्मचारियों की बदहाली की शिकायत की। स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के सभी असैनिक शल्य चिकित्सकों को पोस्टमार्टम केन्द्रों की स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया।

ये शिकायतें भी पहुंची जनता दरबार

-रांची के धुर्वा से आए एक वृद्ध ने निजी अस्पताल में ऑपरेशन के लिए आर्थिक सहायता की मांग की। स्वास्थ्य मंत्री ने सिविल सर्जन को राजकमल अस्पताल के खाते में अविलंब वांछित राशि जमा कराने का निर्देश दिया।

-सिंह मोड़ रांची से आईं विधवा नीलम देवी ने बड़े बेटे व बहू द्वारा मारपीट करने, पेंशन का पैसा छीनने और घर से निकालने की शिकायत की।

-बोकारो के अर्जुन लाल ने अपनी बहन को ससुरालवालों द्वारा प्रताडि़त किये जाने की शिकायत करते हुए न्याय दिलाने का अनुरोध किया।

गढ़वा से आई नीलम देवी ने अपनी बेटी के ससुराल वालों द्वारा जलाकर ह्त्या किये जाने की शिकायत की।

-पलामू के विश्रामपुर से आए इमामुल हक ने सरकारी जमीन की बंदरबांट की शिकायत की। मंत्रियों ने उपायुक्त को मामले की जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

दिव्यांग राजू साव को मंत्री देंगे ट्राइसाइकिल

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने रांची के किशोरगंज निवासी दिव्यांग वृद्ध राजू साव को अपने ट्रस्ट निधि से बैट्री चालित ट्राईसाईकिल देने का वादा किया। जनता दरबार में आये राजू साव ने अनुरोध किया था कि वे अपनी टूटी हुई ट्राईसाईकिल पर फेरी का काम कर जीवन यापन करते हैं। पैसे के अभाव में दूसरी ट्राईसाईकिल नहीं खरीद पा रहे हैं। इस पर मंत्री ने राजू को बैट्री चालित ट्राईसाईकिल देने की बात कहीं।

Posted By: Inextlive