-ईस्ट सिंहभूम को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में एक करोड़ 28 लाख 40 हजार रुपए मिले

-मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत एक बेटी की शादी के लिए 30 हजार रुपए दिए जाते हैं

JAMSHEDPUR: ईस्ट सिंहभूम में इस साल सरकार बीपीएल परिवारों के ब्ख्8 बेटियों के हाथ पीले कराएगी। इसके लिए सरकार ने ईस्ट सिंहभूम को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में एक करोड़ ख्8 लाख ब्0 हजार रुपए दिए हैं। टीएसपी में एक करोड़ क्ब् लाख रुपए और एससीपी में क्ब् लाख ब्0 हजार रुपए मिले हैं। रकम मिलने के बाद समाज कल्याण विभाग गरीब बेटियों की तलाश में जुट गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत एक बेटी की शादी के लिए फ्0 हजार रुपए दिए जाते हैं। राज्य सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जो गरीब बेटियों के विवाह में मदद करती है। योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवार को ही मिलता है।

---------------------

नहीं आई लक्ष्मी लाडली की रकम

राज्य सरकार ने अब तक मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना की रकम नहीं भेजी है। जिले में इस रकम का लोग इंतजार कर रहे हैं। वैसे, जिले में समाज कल्याण विभाग ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। स्क्रीनिंग कमेटी ने इसके लिए लाभुकों का चयन कर लिया है ताकि रकम आते ही इसका वितरण किया जा सके।

इस साल खुलेंगे फ्ख् आंगनबाड़ी केंद्र

समाज कल्याण विभाग इस साल जिले में फ्ख् आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कराने जा रहा है। इस पर तीन करोड़ म्ब् लाख 7क् हजार 700 रुपये खर्च होंगे। यह आंगनबाड़ी केंद्र जमशेदपुर के घोड़ाबांधा के धुंकाकॉलोनी, मदरसा कॉलोनी, नूतनडीह, पोटका के मातकमडीह, जानमडीह के आनंदपुर, डोरकासाई, ग्वालकांटा, मुसाबनी के राजबासा, बहरागोड़ा के पूरनापानी आदि गांवों में बनाए जाएंगे।

Posted By: Inextlive