RANCHI: मुख्यमंत्री की जनता से सीधी बात कार्यक्रम में मंगलवार को भ् साल से नहीं मिल रहे एक लाख रुपए के पुरस्कार के मिलने का रास्ता भ् मिनट में साफ हो गया। एसके मोहंती ने शिकायत की कि सर, ख्0क्क् में आयोजित फ्ब्वें राष्ट्रीय खेल के समापन समारोह में एक लाख रुपए पुरस्कार देने की घोषणा की गई, पर वह राशि आज तक नहीं मिली। इस पर सीएम रघुवर दास ने खेल विभाग के सचिव को आज ही एसके मोहंती को एक लाख रुपए देने का आदेश दिया। सीएम रघुवर दास सूचना भवन सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री की जनता से सीधी बात कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

8भ् फीसदी जली शोभा को मिला सीएम का सहारा

गिरिडीह की शोभा शिवानी का कहना था कि उसका 8भ् प्रतिशत शरीर जल चुका है। इलाज में 7 लाख खर्च हो गए। उसे कर्ज चुकाना है। साथ ही रोजी रोजगार भी नहीं कि वह जीवन यापन कर सके। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तुरंत अपने राहत कोष से भ्0 हजार रुपए देने, एएनएम की ट्रेनिंग करा कर उसे रोजगार से जोड़ने का भरोसा दिया। साथ ही उपायुक्त गिरिडीह ने उसे ढाई लाख रुपए की मदद देने की भी मुख्यमंत्री के समक्ष घोषणा की। मुख्यमंत्री के आदेश के कुछ ही मिनट बाद उनके प्रधान सचिव संजय कुमार ने शोभा शिवानी को भ्0 हजार रुपए का चेक दिया।

सीधी बात में इन शिकायतों का भी निपटारा

-पलामू के सगुणा के जितेन्द्र की शिकायत पर साकन में 8 वषरें से आंगनवाड़ी केन्द्र बंद हैं। इस मामले में सीएम ने सीडीपीओ को शो-कॉज किया।

-चतरा के प्राइमरी स्कूल शरापुरवा की बदतर स्थिति देख सीएम ने डीएसई पर कार्रवाई व पारा टीचर पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

-डालटनगंज के नौशाद अंसारी की शिकायत की सीआइडी की जांच के बाद भी अफजल हुसैन के हत्यारों को सजा दिलाने में पुलिस आनाकानी कर रही है। सीएम ने राज्य के वरीय पुलिस अधिकारियों को सीआइडी की रिपोर्ट पर कार्रवाई करने व दोषियों को अरेस्ट करने का निर्देश दिया।

-साहिबगंज के योगेन्द्र तांती ने इंदिरा आवास से जुड़ी समस्या, हजारीबाग के राजा हसन ने पीडीएस से जुड़ी शिकायत, रांची के विकास कुमार ने छात्रवृत्ति का मामला, गोड्डा के राजू कुमार ने ख्9 शिक्षकों के प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति के मामले में सीएम ने कार्रवाई का निर्देश दिया।

शिकायतों के निपटारे में हजारीबाग, पश्चिम सिंहभूम पिछड़े

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सीएम के समक्ष मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र की प्रगति रिपोर्ट को रखा। बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र ने 70 प्रतिशत शिकायतों के निष्पादन का रिकार्ड बनाया है। इसे और आगे बढ़ाने की योजना पर कार्य चल रहा है। बताया कि लोहरदगा, सिमडेगा, खूंटी, धनबाद व पश्चिम सिंहभूम शिकायतों के निपटारे में बेहतर साबित हो रहे हैं। वहीं, हजारीबाग, चतरा, पूवर्ीं सिंहभूम, पलामू व गिरिडीह शिकायतों के निष्पादन में पिछड़ गए हैं।

अधिकारी खुद जिम्मेवारी समझें

सीएम रघुवर दास ने कहा कि जनता का रांची आकर मुख्यमंत्री से अपनी समस्याओं को लेकर सीधी बात करने पहुंचना, यह साबित करता है कि जनता विकास के मामले में कितनी सजग है। कहा कि बेहतर लोकतंत्र का असली उदाहरण है कि जहां हुक्म कम चलाना पड़े, अधिकारी स्वत: अपनी जिम्मेदारी समझें। स्वत: संज्ञान लेते हुए किसी के आदेश की प्रतीक्षा किए बिना अपने विवेकानुसार सही निर्णय लें। उन्होंने कहा कि जन संवाद केन्द्र में 70 प्रतिशत समस्याओं का हल होना अच्छा लगता है, पर कोशिश करें कि हम राज्य की जनता की समस्याओं का शत प्रतिशत हल निकालें। तभी हमें अत्यधिक खुशी होगी।

Posted By: Inextlive