- सोमवार को सीएम आवास पर सीएम हरीश रावत ने की योजना की शुरुआत

- एपीएल व बीपीएल परिवारों को मिलेगा 1 लाख 75 हजार तक का स्वास्थ्य बीमा

DEHRADUN: सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के द्वितीय चरण की सोमवार को शुरुआत हुई। कैंट रोड सीएम आवास पर सीएम हरीश रावत ने इसका शुभारंभ किया। बताया गया कि कि योजना से अब प्रदेश के एपीएल व बीपीएल परिवारों को एक लाख 7भ् हजार रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा लाभ मिल सकेगा।

----------

क्भ्क् हॉस्पिटल्स चिन्हित

योजना के अंतर्गत क्ख्0म् सामान्य व ब्भ्9 गंभीर बीमारियों का उपचार किया जायेगा। इसके लिए पूरे प्रदेश में क्भ्क् सरकारी व निजी अस्पतालों को चिन्हित किया गया है।

पौने दो लाख तक का इलाज फ्री

शुरुआत करते हुए सीएम हरीश रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना राज्य की तरफ से अपने उन सभी नागरिकों को दी गई अधिकारिता है जो गरीबी के कारण अपना व अपने परिजनों का उचित इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे ही भाई बहनों के सपोर्ट में हमारी यह योजना है। सीएम ने योजना के तहत चिन्हित प्रत्येक अस्पताल के साथ फैसिलिटेटर व हर जिले में एमएसएमवाई मॉनीटर नियुक्त करने के निर्देश दिए। कहा, द्वितीय चरण की शुरू की गई योजना के तहत उपचार की सीमा को बढ़ाकर क् लाख 7भ् हजार रुपए किया गया है। इलाज का खर्च इस योजना की सीमा से अधिक होने पर राज्य व्याधि योजना से कवर किया जाएगा और उसके बाद मुख्यमंत्री राहत कोष से भी सहायता दी जाएगी। उन्होंने योजना के लिए पब्लिक अवेयरनेस की जरूरत बताते हुए कहा कि आशाएं इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। आशाएं इसे एक चुनौती की तरह लें।

ख्भ् दिनों तक स्क्रीनिंग कैंप

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि हमारी योजना है कि सभी ब्लॉकों में हर ख्भ् दिनों में एक स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया जाए। सचिव डॉ.भूपिंदर कौर औलख ने कहा कि एमएसबीवाई के तहत लगभग क्क् लाख एपीएल एवं बीपीएल परिवारों को भ्0 हजार तक की सीमा में नि:शुल्क उपचार दिये जाने की व्यवस्था थी। जिसे द्वितीय चरण में बढ़ाते हुए क् लाख 7भ् हजार तक कर दिया गया है। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री दिनेश धनै, अपर सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं राज्य नोडल अधिकारी(एमएसबीवाई) डा। नीरज खैरवाल, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ। कुसुम नरियाल तथा स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

---------

आरएसबीवाई के पात्रों को भी लाभ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना(आरएसबीवाई) के सभी कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना(एमएसबीवाई) में आच्छादित किया जाएगा। उन्हें भी इस योजना का समान लाभ मिलेगा। योजना के तहत जो भी परिवार पूर्व के चरण में छूट गये हैं या कार्ड में गलती है, एक से क्भ् अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

टोल फ्री नंबर एक्टिव

राज्य नोडल एजेन्सी द्वारा इस योजना के सफल संचालन के लिए सीएमओ रैंक के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। राज्य स्तर पर हैल्पलाइन भी बनायी गयी है, जिससे जनपदों से प्राप्त किसी भी प्रकार की तकनीकि समस्याओं व सूचनाओं को त्वरित स्तर पर उपलब्ध कराया जा सके। स्टेट लेबल पर टोल फ्री नंबर क्800क्80क्ख्00 को एक्टिव किया गया है। जिस पर रोजाना ख्00 से अधिक व्यक्तियों द्वारा एमएसबीवाई के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

बजाज आलियांज से अनुबंध

योजना के दूसरे चरण को संचालित करने के लिए निजी क्षेत्र की बीमा कम्पनी मै। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेन्स को निविदा के माध्यम से अनुबन्धित किया गया है। कम्पनी के अध्यक्ष टीए रामालिगम के अनुसार इसके लिए राज्य के सभी जिलों में टीपीए नियुक्त कर दिये गये हैं।

Posted By: Inextlive