GORAKHPUR : बढ़ती महंगाई ने गरीबों की खुराक कम कर दी है. दवा महंगी होने से इलाज भी महंगा हो गया है. बीमारियां भी लगातार बढ़ रही है. अकेले पूर्वाचल में सैकड़ों बच्चे इलाज के अभाव में मौत की नींद सो जाते हैं. फिर चाहे इलाज में कमी हो या पैसे की. मगर अब पैसे के अभाव में एक भी गरीब की जान नहीं जाएगी. यह बात सूबे के मुखिया अखिलेश यादव ने कही. मानबेला रैली को ऐतिहासिक बताते हुए सीएम ने कहा कि सरकार ने बंद पड़ी योजनाओं को स्टार्ट कर विकास के रास्ते पर पहला कदम बढ़ाया है.

सरकार का सबसे अधिक ध्यान मेडिकल पर है। क्योंकि कम खुराक पेट की भूख को बढ़ा सकती है, मगर दवा की कमी मौत की नींद सुला सकती है। इसलिए सरकार ने दो साल के अंदर न सिर्फ गोरखपुर को इंसेफेलाइटिस के लिए भ्00 बेड का स्पेशल हॉस्पिटल दिया बल्कि प्रदेश में एमबीबीएस की भ्00 से अधिक सीट्स बढ़ा दी। प्रेग्नेंट लेडीज के लिए स्टार्ट हुई क्0ख् एंबुलेंस जन्म-मृत्यु दर को कम करने में सहायता करेगी। साथ ही सभी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में गरीबों के फ्री इलाज के साथ दवा और जांच भी फ्री होगी। कई लोगों को क्रिटिकल डिजीज होती है, जिसका इलाज यूपी में संभव नहीं है। जल्द ऐसी योजना लागू की जाएगी, जिसके तहत उसका इलाज दिल्ली, मुंबई में कराया जा सके। जिसका खर्च सरकार देगी। मतलब पैसे के अभाव में किसी भी गरीब की जान नहीं जाने देंगे। मौसम खराब होने के कारण रैली में लेट पहुंचे सीएम अखिलेश यादव ने सिर्फ भ् मिनट की स्पीच दी। सीएम अखिलेश यादव से उम्मीद लगाए तरंग क्रासिंग, फर्टिलाइजर और मानबेला से जुड़े लोगों के हाथ निराशा लगी।

 

सीने वाले छाती वालों से कुश्ती नहीं लड़ते

सीएम अखिलेश यादव के बाद मंच पर पहुंचे कैबिनेट मिनिस्टर आजम खां ने सबसे पहले गोरखपुर और पूर्वाचल की पब्लिक के प्यार को सराहा। जिनके खातिर वे और मुलायम सिंह मौसम खराब होने के बावजूद रिस्क लेकर हेलीकॉप्टर से आए। आजम ने चुटकी लेते हुए कहा कि मोदी कुछ दिन पहले इसी ग्राउंड पर आए थे। तब उन्होंने कहा था कि मेरी छाती भ्म् इंच की है, जो नेताजी की नहीं है। सही कहा था। क्योंकि छाती जानवरों और महिलाओं की होती है। मर्दो का सीना होता है और सीने वाले छाती वालों से कुश्ती नहीं लड़ते। वे बात करते है गुजरात के विकास की। यूपी जैसा विकास कोई नहीं कर सकता। कन्या विद्या धन, लैपटॉप, बेरोजगारी भत्ता समेत ऐसी कई योजनाएं है।

 

कथनी-करनी में भेद नहीं

सबसे लास्ट में मंच पर बोलने पहुंचे सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यह रैली गवाह है कि जीत हमारी होगी। भीषण ठंड और बारिश के बावजूद रैली में मौजूद लोगों का उत्साह यह बता रहा है। कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि कैंद्र सरकार ने महंगाई को चरम पर पहुंचा दिया है। अब जब इलेक्शन टाइम आया तो अचानक महंगाई कम होने लगी। पार्टी अगर सत्ता में आई तो किसानों का बुरा नहीं होने देंगे। मुलायम ने कहा कि मैंने अखिलेश से कह रखा है कि चाहे जितना बजट खर्च हो किसानों पर बोझ नहीं पड़ना चाहिए। भले विकास के कुछ कार्यो को रोकना पड़े। उन्होंने कहा कि एक इंग्लिश सर्वे के मुताबिक देश में सबसे उपजाऊ जमीं यूपी के बस्ती की है। वहीं दूसरे सर्वे के मुताबिक सबसे गरीब भी बस्ती में लोग है। मतलब साफ है कि पिछली सरकारों ने बस्ती की ओर से कभी ध्यान नहीं दिया। मगर अब ऐसा नहीं होगा। लोकसभा इलेक्शन के बारे में मुलायम ने कहा कि इस बार सरकार तीसरे मोर्चे की बनेगी। मतलब सपा के बिना सरकार बनना मुश्किल है। अगर तीसरे मोर्चे की सरकार बनी तो सबसे बड़ी पार्टी सपा होगी। क्योंकि सपा अकेले 80 सीट पर चुनाव लड़ेगी जबकि इसके बाद महाराष्ट्र में टोटल ब्8 लोकसभा सीट है। फर्टिलाइजर नाम आते मुलायम ने कहा कि कुछ दिन पहले इसी मैदान पर बीजेपी ने सरकार आने पर दोबारा फर्टिलाइजर चालू कराने की बात कही थी। फर्टिलाइजर चालू कराने से पहले बीजेपी ये बताए कि जब वह बंद हुई थी, तब गोरखपुर में सांसद और यूपी में सत्ता किस पार्टी की थी। मुलायम सिंह ने संसद में हुए मामले को गलत बताते हुए बीजेपी और कांग्रेस को दोषी बताया। उन्होंने कहा कि जिन सांसदों ने यह कृत्य किया, वे बंटवारा नहीं चाहते थे। वे पब्लिक के बीच क्या मुंह लेकर जाते, इसलिए इसका विरोध कर रहे थे।

Posted By: Inextlive