ड्रीम गर्ल हेमामालिनी के सेक्रेटरी के सुझाव पर मुंबई के कारीगर तैयार कर रहे मुकुट

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: पथरचट्टी की रामलीला में इस बार आप को काफी कुछ नया दिखेगा। कलाकारों के मुकुट व उनके आकर्षक ड्रेस को आप निहारते रह जाएंगे। यह बदलाव बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमामालिनी के सेक्रेटरी मेहता जी की वजह से नजर आएगा। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी ने दस दिन पूर्व उनसे संपर्क किया था। उनके सुझाव पर मुम्बई के कारीगरों से कलाकारों के लिए मुकुट व अन्य शहरों से ड्रेस तैयार कराई जा रही है। 15 सितम्बर तक ये तैयार होकर इलाहाबाद पहुंच जाएगा।

पांच लाख से अधिक होगा खर्च

'कथा रामराज्य की' में अभिनय करने वाले कलाकारों के लिए मुम्बई से मुकुट मंगाया गया है तो अयोध्या की वैभवशाली परंपरा की तर्ज पर राजा महाराजा और लंकेश के साम्राज्य की महारानियों की राजसी ड्रेस अहमदाबाद, चेन्नई व बंगलौर की मार्केट से आएगी। कमेटी के पदाधिकारियों की मानें तो मुकुट और ड्रेस पर पांच लाख रुपए से अधिक खर्च होंगे।

यहां रोचक प्रसंग सुनेंगे आप

पथरचट्टी रामलीला कमेटी के परिसर में नौ दिन सुनिए कथा रामराज्य का श्रीगणेश 22 सितम्बर से होगा। यहां हर वर्ष राम जन्म से लेकर रावण वध तक की लीला का मंचन किया जाता है। इस बार कमेटी ने दो नए प्रसंग भी शामिल किए हैं। इसमें कवंध और कालनेमि राक्षस से जुड़ी कथा का प्रसंग शामिल है।

बाक्स

सात से नौ लाख बढ़ा बजट

रामलीला कमेटी ने शहरियों को भव्यता के साथ रामलीला दिखाने के लिए बजट बढ़ाया है। जहां पिछले वर्ष 13 लाख रुपए संपूर्ण रामलीला के दौरान खर्च किया गया था वहीं इस बार बजट बढ़ाकर 20 से 21 लाख रुपए किया गया है। यही नहीं रामलीला के दौरान वानर और राक्षसों के युद्ध को डिजिटल तरीके से दिखाया जाएगा, ताकि दर्शकों को सजीव नजारे का एहसास हो।

कमेटी की ओर से कथा रामराज्य का आयोजन 1837 से किया जा रहा है। दस अक्टूबर 1962 को 125वां स्थापना दिवस समारोह भी आयोजित किया जा चुका है।

इलाहाबाद व बनारस के जडि़या समाज द्वारा पिछले वर्ष तक मुकुट व ड्रेस बनवाई जाती थी। इस बार मुम्बई के कारीगरों से मुकुट और राजसी परिधान के लिए चेन्नई, बंगलौर, अहमदाबाद व पटना से सिल्क व साटन का कपड़ा मंगवाया गया है।

रामलीला कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष रामनवमी के अवसर पर रामराज्याभिषेक का आयोजन किया जाता है। इसमें बॉलीवुड की मशहूर हस्तियों को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाता है। इस आयोजन में शामिल होने के लिए एक बार ड्रीम गर्ल हेमामालिनी भी आ चुकी हैं।

पब्लिक कोट

यहां हर वर्ष बदलाव किया जाता है। जिसकी वजह से रामलीला का इंतजार रहता है। हर बार ये हम ये सोचते हैं कि इस बार यहां नया क्या दिखाया जाने वाला है।

रतिभान सिंह

चार वर्ष से रामलीला देखने जा रहा हूं। जीवंत रामलीला का मंचन इस तरह कही नहीं दिखाया जाता। इसलिए एक भी दिन रामलीला मिस नहीं करता हूं।

शशि प्रकाश श्रीवास्तव

राम-रावण का युद्ध हो या अयोध्या का भव्य मंच हर बार कमेटी इसमें बदलाव करती है। इसी खासियत की चलते रामलीला देखने का वक्त निकालता हूं।

अजय सेन

टीवी की तरह ही यहां पर भी रामलीला का सजीव चित्रण दिखाया जाता है। चाहे पर्वत पर विराजमान भगवान शंकर हों या माता पार्वती एक-एक दृश्य बेहतरीन होते हैं।

पलक जायसवाल

वर्जन

बेहतरीन रामलीला दिखाने के लिए बजट 13 लाख से बढ़ाकर 21 लाख किया गया है। कलाकारों के मुकुट के लिए हेमामालिनी के सेक्रेटरी से संपर्क किया गया था। उन्हीं के सुझाव पर मुकुट का आर्डर मुम्बई के कारीगरों को दिया गया है।

लल्लू लाल गुप्ता, मीडिया प्रभारी, श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी

Posted By: Inextlive