रियलिटी चेक

कहां कितनी है सड़क की चौड़ाई

57

फीट चौड़ी सड़क है हटिया पुलिस चौकी से कल्लू कचौड़ी चौराहा तक

45

से 48 फीट तक की चौड़ाई मिली है कल्लू कचौड़ी चौराहा से कटघर चौराहे तक

45

से 48 फीट तक की चौड़ाई है गौतम सिनेमा हाल के पास

55

से लेकर 62 और कहीं 65 फीट भी मिली है बीच-बीच में सड़क की चौड़ाई

रोड की चौड़ाई का नहीं है कोई मानक, जहां जितनी जगह मिली वहां उतनी चौड़ी बना दी सड़क

जो रोड बनी उस पर भी शुरू हो गया है अतिक्रमण का खेल, पूरे रोड पर खड़ी नजर आती हैं सिर्फ गाडि़यां

ALLAHABAD: नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन को पुराने शहर में पहला मॉडल रोड बनाने की जिम्मेदारी करीब दो वर्ष पहले दी गई थी। दो साल में अब तक सिर्फ 50 प्रतिशत ही काम कम्प्लीट हो पाया है। हटिया पुलिस चौकी से कटघर चौराहे तक मॉडल रोड बनना था। इसके लिए कोई मानक तय नहीं हुआ, बस केवल नाला-पटरी के हिसाब से रोड बनाने का निर्देश दे दिया गया। निर्माण हुआ भी ठीक वैसे ही है। ऐसे में कहीं रोड ठीकठाक चौड़ी नजर आ रही है तो कहीं काफी पतली। रही सही कसर ट्रांस्पोर्टर्स ने पूरी कर दी है, जिनके वाहन पूरे दिन रोड पर खड़े नजर आते हैं।

दोनों तरफ खड़े रहते हैं वाहन

हटिया चौराहे से कल्लू कचौड़ी चौराहा तक दोनों तरफ नाला, पटरी के साथ डिवाइडर बना कर सेंटर पोलिंग की गई है। मॉडल रोड करीब-करीब तैयार है, लेकिन कुछ स्थानीय लोगों और व्यापारियों ने रोड पर वाहन खड़ा कर अतिक्रमण भी शुरू कर दिया है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने गुरुवार को मुट्ठीगंज एरिया में रियलिटी चेक की। इस दौरान हटिया पुलिस चौकी से कल्लू कचौड़ी चौराहा तक दोनों तरफ दर्जनों की संख्या में वाहन खड़े नजर आए। इससे रोड की चौड़ाई बढ़ाने का फायदा फिलहाल नजर नहीं आ रहा है। गौतम सिनेमा हॉल तक रोड के बीच में ग्रीनरी और सेंटर पोलिंग स्पेस के साथ डिवाइडर बना है, जो आधा-अधूरा है। दोनों तरफ नाले की दीवार बनाई जा रही है।

कहीं 55 तो कहीं है 65 फीट सड़क

नगर निगम के निर्माण विभाग के अधिकारियों की मानें तो हटिया चौराहे से कटघर चौराहे तक रोड पर जगह-जगह अलग-अलग चौड़ाई मिल रही है। कहीं 55 फीट, कहीं 57 फीट, कहीं 60, कहीं 62 तो कहीं 65 फीट तक चौड़ी रोड मिली है। बीच-बीच में जगह-जगह लोगों ने मकान-दुकान आदि बना रखा है।

कन्फ्यूजन में हैं निगम के अधिकारी

नगर निगम अधिकारी अब ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस मानक पर सड़क को चौड़ा बनाएं। तोड़फोड़ करते हैं, 62 या 65 फीट का मानक निर्धारित करते हैं तो इलाके में कई मकानों को तोड़ना पड़ेगा। इससे विवाद की स्थिति भी बन सकती है, जिससे फिलहाल अधिकारी बचने के मूड में दिख रहे हैं।

हटिया से कटघर तक बन रहे मॉडल रोड की चौड़ाई में काफी वैरिएशन है। नगर निगम के नक्शे में भी ये वैरिएशन दिख रहा है। जहां जितनी सड़क मिल रही है, उसी के हिसाब से काम चल रहा है। गौतम सिनेमा के पास रोड की चौड़ाई काफी कम मिल रही है। इसे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। बाकी निर्माण कार्य में मानक व गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

आशीष त्रिवेणी

एक्सईएन, नगर निगम निर्माण विभाग

जिस मॉडल रोड को एक वर्ष पहले ही बन कर तैयार हो जाना चाहिए था, वह अभी तक 50 प्रतिशत पूरा हो पाया है। इसके लिए नगर निगम के अधिकारी और ठेकेदार जिम्मेदार हैं। नाला-निर्माण कार्य में मानक का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। इसकी शिकायत अधिकारियों से की गई है। रोड पर गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ कुछ दिन पहले पुलिस ने कार्रवाई की थी।

रुचि गुप्ता

पार्षद, मुट्ठीगंज

मॉडल रोड के लिए बन रहे डिवाइडर और नाला निर्माण में बोल्डर वाली गिट्टी डाली जा रही है। जबकि इसमें महीन गिट्टी पड़ती है। यही नहीं नाले की गहराई हर जगह एक जैसी नहीं है, कहीं गहराई ज्यादा तो कहीं कम है।

मनोज कुमार

कल्लू कचौड़ी चौराहा से कटघर तक बन रहे नाले की दीवार कहीं चौड़ी है तो कहीं पतली हो गई है। यही नहीं जगह-जगह दीवार टेढ़ी हो गई है।

सचिन जायसवाल

Posted By: Inextlive