कार्यकारिणी बैठक में खुलासा, महज 4 प्रस्तावों पर हुई चर्चा, एक पास

बिना ड्यूटी किए सेलरी उड़ा रहे सफाईकर्मियों को 'मंत्री जी' की शह

BAREILLY:

शहर की सफाई व्यवस्था में नगर निगम के लापरवाह अधिकारी व कर्मचारियों ने ही नहीं बल्कि मंत्री ने भी ग्रहण लगा रखा है। ड्यूटी पर न जाने वाले नगर निगम के सैकड़ों सफाईकर्मियों को एक मंत्री का संरक्षण मिला हुआ है। हाल यह है कि निगम अधिकारी कामचोर सफाईकर्मियों पर कोई एक्शन लेना चाहते हैं तो तुरंत मंत्री का फोन घनघना जाता है। लिहाजा, अधिकारी भी ठंडे पड़ जाते हैं। मंडे को कार्यकारिणी बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। अशोक कुमार ने मेयर डॉ। आईएस तोमर व नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की मौजूदगी में इस बात का खुलासा किया। हालांकि नगर स्वास्थ्य अधिकारी 'मंत्री जी' का नाम बताने से कन्नी काट गए। इस खुलासे से शासन की ओर से 15 सितंबर तक डीएम की अगुवाई में शहर में चलाए जा रहे स्पेशल सफाई अभियान की कलई खोल कर रख दी है।

सफाईकर्मी बोला क्या बिगाड़ लोगे

निगम में दोपहर 3 बजे से कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई। बैठक में शहर में गदंगी और सफाई का मुद्दा ही गर्माया। इस पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने सफाई व्यवस्था में सफाईकर्मियों व सफाईनायकों का सपोर्ट नहीं मिल रहा। दो दिन पहले कुंअरपुर में इंस्पेक्शन के दौरान एरिया में तैनात 34 सफाईकर्मियों में से 22 फर्जी अटेंडेंस लगा दिए और 9 बिना बताए डयूटी से गायब मिले। इन्हीं को कार्रवाई से बचाने के लिए मंत्री ने कॉल किया। वहंी एनवॉयरमेंट इंजीनियर उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि हजियापुर में इंस्पेक्शन के दौरान कई सफाईकर्मी काम न करते हुए मिले। पूछताछ में सफाईकर्मियों ने कुछ बिगाड़ न पाने की धमकी दी।

----------------------

4.33 करोड़ लगाए, 75 लाख कमाए

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम एक बार फिर कार्यकारिणी के निशाने पर रही। भाजपा पार्षद कपिलकांत सक्सेना ने रेगुलर सफाई न होने और कूड़ा न उठने के आरोप लगाए। जिस पर नगर आयुक्त ने कहा कि अगर किसी और शहर में इससे अच्छा काम हो रहा हो तो, मुहिम को बंद करा दे। इस पर सपा पार्षद नेता राजेश अग्रवाल ने डोर टू डोर मुहिम पर हो रहे खर्च व आमदनी का हिसाब पूछ लिया। जिसमें अक्टूबर 2015 से मई 2016 तक 5 एजेंसियों को 3 करोड़ का भुगतान किए जाने, इस दौरान 1.33 करोड़ से ज्यादा कीमत के 740 रिक्शा खरीदे जाने और मई 2016 तक यूजर चार्जेस से निगम को महज 75 लाख की आमदनी होने का खुलासा हुआ।

दागी ठेकेदार के साथ उपसभापति

सपा पार्षद नेता ने बैठक में डेलापीर तालाब की खोदाई में मिट्टी बेचने का मुद्दा भी उछाला और ठेका प्रोसेस की पूरी जानकारी ली। इस पर नगर आयुक्त ने बताया कि खोदाई करा रहे ठेकेदार गुलाम गौस को मिट्टी चोरी का दोषी पाए जाने पर उसके सारे ठेके रद कर पेमेंट रोक दिए गए हैं। इस पर उपसभापति मो। सैय्यद रेहान अली ठेकेदार का साथ देते नजर आए। उपसभापति ने ठेकेदार को गरीब आदमी बताते हुए पेमेंट कराने की बात कही। इस पर नगर आयुक्त ने नाराजगी में हाथ जोड़ ऐसा न होने की बात दोहराई। वहीं मेयर ने इशारे में ठेकेदार के सेटिंग कर लेने की बात कही।

--------------------------

किसी को धमकी, कोई बीमार

बैठक में कार्यकारिणी सदस्यों ने निगम के रवैया पर जबरदस्त नाराजगी जताई। वार्ड 12 सनैया धान सिंह के सपा पार्षद महेन्द्र कन्नौजिया ने वार्ड में विकास कार्य कराने पर दबंगों के हमले और जाने से मारने की धमकी देने की बात कही। पार्षद ने सीएम को इस बाबत कार्रवाई के लिए लेटर लिखा। वहीं निगम की ओर से कार्रवाई न करने पर नाराजगी जताई। वहीं वार्ड 21 आजम नगर के सपा पार्षद आरिफ कुरैशी ने वार्ड में गंदगी और जलभराव की समस्या होने से खुद के पीलिया और मलेरिया से पीडि़त होने की बात कही। सपा पार्षद ने अपनी समेत वार्ड की जनता की जान खतरे में बताई और गंदे पानी की सप्लाई होने की भी कंप्लेन की।

-------------------------------

Posted By: Inextlive