- पिछले आठ महीनों में बनाई थी जनहित की कई योजनाएं

- योजनाएं तो बनती है, लेकिन उनका क्रियान्वयन आगे नहीं बढ़ पाता है

आगरा। शहर में आम जनमानस को ध्यान में रखते हुए नगर निगम द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं बनाई जाती हैं, लेकिन समयबद्धता के साथ उनका क्रियान्वयन नहीं हो पाता है। पिछले आठ महीनों में नगर निगम ने कई योजनाएं बनाई। जल्द ही इनके क्रियान्वयन करने की बात कही थी, लेकिन धरातल पर आने से पहले वे फाइलों में सिमट कर रह गई हैं। पेश है ऐसी ही कुछ योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल।

आदर्श मोहल्ला योजना

तीन महीने पहले नगर निगम ने आदर्श मोहल्ला योजना बनाई थी। पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से शहर में 10 मोहल्लों को अटल आदर्श नवीन मोहल्ला योजना के तहत सर्वागीण विकास कराया जाना था। इन मोहल्लों में खटीक पाडा नुनिहाई, ईदगाह नामनेर, अजीत नगर गेट , नगला अरहर ताजगंज, शारदा बिहार बोदला, नगला पदी देवरी नगर, सेक्टर आठ ब्लॉक-बी आवास विकास, रामस्वरूप कॉलोनी आजमपाड़ा, खिड़की काले खां मोती कटरा, सिंधी कॉलोनी अशोक नगर का चयन कर विकास कार्य कराए जाने थे।

ये कार्य कराए जाने थे:

स्ट्रीट लाइट, इंटरलॉकिंग टाइल्स खरंजा

डस्टबिन की व्यवस्था

सीवेज व्यवस्था को दुरुस्त करना

पेयजल सुविधाएं

सघन पौधरोपण

पार्को का नाम अटल उपवन रखना

स्थिति: अभी रुपरेखा तैयार नहीं हो पाई है। कार्य भी शुरु नहीं हो सके हैं।

मल्टीलेवल पार्किंग

सिटी में आठ मई 2017 को मल्टीलेवल पार्किंग के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली थी। हालांकि इसे ताज प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया था। लेकिन काम आगे नहीं बढ़ सका। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मल्टीलेवल पार्किंग बनाए जाने का प्रस्ताव था। अभी तक उस पर कोई कार्य शुरू नहीं हो सका है। बता दें कि शहर में पार्किंग न होने से आए दिन शहर में जाम की स्थिति बनी रहती है। अभी तक इस बारे में कोई कदम नहीं उठाया जा सका है।

सिटी में 255 पार्किंग स्थल

08 भगवान टॉकीज में पार्किग स्थल

12 रामबाग क्षेत्र में

10 सिकंदरा क्षेत्र में पार्किंग स्थल

09 संजय प्लेस में पार्किग स्थल

मल्टीलेवल पार्किग पर अब तक कोई काम शुरू नहीं हुआ।

रोड कटिंग

अगस्त 2018 में सदन की 6वीं मीटिंग में सर्वसम्मिति से रोड कटिंग के खिलाफ प्रस्ताव पास किया गया था। इसमें तय किया गया कि कोई भी टेलीकॉम कंपनी या जलकल, बीएसएनएल या टोरंट द्वारा बिना अनुमति के रोड कटिंग की जाती है, तो इसके लिए खिलाफ आर्थिक जुर्माना तो लगेगा, साथ ही एफआईआर दर्ज कराने के भी सहमति बनी। इसके लिए पार्षदों की कमेटी बनाई गई। शुरुआत में कमेटी ने कुछ स्थानों का निरीक्षण किया। एक दो कंपनी पर जुर्माना भी ठोंका। इसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। फिर टीम ने न निरीक्षण किया।

कोई कार्रवाई मौजूदा समय में भी कई स्थानों पर रोड काट दी गई हैं।

वेंडिंग पॉलिसी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाया जाना था। इसमें नगर निगम को फुटकर विक्रेताओं के लिए वेंडिंग स्ट्रीट जोन बनाकर उन्हें आईकार्ड भी देने देने थे। बता दें कि ये व्यवस्था जीविका संरक्षण और पथ विक्रय नियमावली 2017 के तहत की जानी थी। सभी का वेरिफिकेशन कर उन्हें आईकार्ड दिए जाने थे, लेकिन अभी तक ये काम पूरा नहीं हो सका है। इसमें बसई ताजगंज में कार्य का श्रीगणेश हुआ, लेकिन बाद में काम ठप हो गया।

मौजूदा समय में भी ठप बना हुआ है।

कूड़ा जलाना

शहर में कूड़े जलाने पर रोक लगाने के लिए नगर निगम ने टीम का गठन किया गया। इसमें एक हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया। मौजूदा समय में ये टीम सक्रिय नहीं है।

शहर अब भी जगह-जगह कूड़ा जलाया जा रहा है।

Posted By: Inextlive